नई दिल्लीः फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को कहा कि भारत एक बेहद खास और महत्वपूर्ण देश है, जहां की उद्यमिता संस्कृति अपने आप में विलक्षण है. इसके साथ ही उन्होंने हाल में पेश की गई वाट्सऐप पेमेंट सर्विस (Whatsapp Payment Service) को अधिक व्यापक रूप देने की इच्छा जताई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सऐप को पिछले महीने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिली है. वाट्सऐप ने 2018 में भारत में करीब 10 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ अपनी यूपीआई आधारित पेमेंट सर्विस के लिए टेस्टिंग शुरू की है. 


जुकरबर्ग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के साथ एक चर्चा के दौरान कहा, ‘हमने पिछले महीने ही भारत में वाट्सऐप भुगतान शुरू किया है. अब आप अपने दोस्तों और परिवार को वाट्सऐप के जरिए पैसे भेज सकते हैं.’


उन्होंने कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) विभिन्न ऐप से तुरंत भुगतान पाने को आसान बनाता है.


एनपीसीआई की मंजूरी के बाद वाट्सऐप ने देश में अपनी भुगतान सेवा को ‘‘क्रमबद्ध’’ तरीके से शुरू कर दिया है, जिसके लिए फिलहाल यूपीआई में अधिकतम दो करोड़ उपयोगकर्ता पंजीकृत हो सकेंगे. भारत में वाट्सऐप के 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और भारत को उसका सबसे बड़ा बाजार माना जाता है.


फेसबुक ने अप्रैल में जियो प्लेटफार्म्स में 5.7 अरब अमरीकी डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की थी. इस मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा, ‘मुझे यह कहने में कोई हिचकिचाहट नहीं है, आपका यह निवेश एक मिसाल कायम करेगा, न केवल जियो के लिए, बल्कि भारतीय एफडीआई के लिए भी, जो इसके इतिहास में सबसे बड़ा रहा है.’


उन्होंने कहा कि जियो और फेसबुक के बीच साझेदारी वास्तव में ‘साबित करेगी कि यह भारत, भारतीयों और छोटे भारतीय कारोबारियों के लिए बहुत अच्छी है. मार्क, मुझे लगता है कि आने वाले महीनों और वर्षों में हमारी बातों की तुलना में हमारे कामों की गूंज अधिक होगी.


यह भी पढ़ेंः LPG Price Hike: दो हफ्ते में 100 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, आज भी 50 रुपये बढ़े दाम


ये भी देखें-