Keshub Mahindra: देश के सबसे उम्रदराज अरबपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमेरिटस चेयरमैन केशब महिंद्रा ने 12 अप्रैल 2023 को आखिरी सांस ली. 99 वर्ष की उम्र में उन्‍होंने अंत‍िम सांस ली. फोर्ब्‍स की 2023 की बिलेनियर्स लिस्ट में उन्हें भारत के 16 नए अरबपतियों में शामिल किया गया था. वह 1.2 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि के मालकि थे. वह 48 साल तक महिंद्रा ग्रुप का नेतृत्व करने के बाद 2012 में चेयरमैन के पद से अलग हुए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1963 में बने महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन


केशब महिंद्रा (Keshub Mahindra) ने 1947 में पिता की कंपनी में काम करना शुरू क‍िया था. इसके 16 साल बाद 1963 में उन्‍हें महिंद्रा ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया. वह कारोबारी आनंद मह‍िंद्रा (Anand Mahindra) के चाचा थे. जीवन के अंत‍िम क्षण तक वह मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा (M&M) के चेयरमैन एमेरिटस थे. उनके 2012 में ग्रुप के चेयरमैन पद से र‍िटायर होने के बाद आनंद महिंद्रा को यह ज‍िम्‍मेदारी मि‍ली थी.


पेंस‍िलवेनिया यूनिवर्सिटी से क‍िया ग्रेजुएट
9 अक्टूबर 1923 को शिमला में जन्‍मे केशब महिंद्रा के निधन पर कॉरपोरेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. इस उम्र में अरबपतियों की सूची में वापसी करने वाले केशब महिंद्रा ने अमेरिका की पेंस‍िलवेनिया  यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया था. 1963 में उनको ज‍िम्‍मेदारी म‍िलने के बाद कंपनी ने नई-नई ऊंचाईयां छुईं. केशब महिंद्रा का फोकस यूटिलिटी बेस्‍ड व्‍हीकल्‍स पर रहा था. विलीज-जीप को भी उनके कार्यकाल में अलग पहचान म‍िली.


99 वर्ष की आयु में जीवन को अलव‍िदा कहने वाले केशब महिंद्रा ने कई द‍िग्‍गज कंपन‍ियों के बोर्ड और काउंसिल में भी काम किया है. उन्‍होंने टाटा स्टील, टाटा केमिकल्स, आईसीआईसीआई, आईएफसी, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और इंडियन होटल्स जैसी कंपनियों के बोर्ड और काउंसिल में काम क‍िया. 2007 में उन्‍हें अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड म‍िला था.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|