World Largest Economy: ब्रिटिश सांसद लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने दावा क‍िया क‍ि भारत 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. भारत ने यूनाइटेड किंगडम (UK) को पीछे छोड़ दिया है और अब यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. उन्‍होंने यह बात अल्मा मेटर हैदराबाद पब्लिक स्कूल (HPS), बेगमपेट के अलंकरण समारोह के मौके पर कही. ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य बिलिमोरिया ने कहा, 'पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है. इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत जल्द ही दुनिया की तीन महाशक्तियों में से एक बनने जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की जीडीपी 32 ट्रिलियन डॉलर होगी


उन्‍होंने कहा, मेरा दावा है क‍ि 25 साल के अंदर भारत की जीडीपी 32 ट्रिलियन डॉलर होगी. इसके साथ ही यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी होगी. मेरा मानना ​​है कि 2060 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी.' उन्होंने उम्मीद जताई कि जिस भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा हो रही है. ब्रिटेन के सांसद ने कहा कि भारत और यूके बीच व्यापार तेजी से बढ़ रहा है. इस समय यह सालाना 30 अरब पाउंड से ज्‍यादा है. लेक‍िन इसमें अभी और गुंजाइश है और हमें इसे कई गुना करने की जरूरत है.


अप्रैल में उनके नेतृत्व में ब्रिटेन के संसदीय प्रतिनिधिमंडल की सफल भारत यात्रा को याद करते हुए उन्होंने कहा कि बड़े प्रतिनिधिमंडलों के दौरे की सिफारिश की जानी चाहिए, जिसमें व्यापारिक नेता, प्रेस के सदस्य, कैबिनेट मंत्री और विश्‍वविद्यालय के नेता शामिल हैं. उन्होंने आगे कहा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को भारत दौरे पर बड़े प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना चाहिए.