Railway Super App: भारतीय रेलवे एक ऐसे सुपर ऐप पर काम कर रहा है. जहां एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे काम हो जाएंगे. टिकट की बुकिंग करनी हो या फिर ट्रेन का लाइव लोकेशन चेक करना हो. एक ही ऐप से सारे काम हो जाएंगे. आपको रेलवे से जुड़े अलग-अलग कामों के लिए अपने फोन में अलग-अलग ऐप रखने की जरूरत नहीं होगी. रेलवे अपने सुपर ऐप में सभी सर्विसेस को एक विंडो में लाने का काम करने जा रही है. इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक रेलवे लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे सुपर ऐप तैयार कर रही है. इसके बाद लोगों को अपने फोन में अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे के इस सुपर ऐप में सारी सेवाएं सिर्फ एक क्लिक से पूरी हो जाएंगी. रेलवे सभी अलग-अलग ऐप्स को अपने सुपर ऐप के तहत लाने की कोशिश कर रहा है. वर्तमान में रेलवे ने ऐसे दर्जनों ऐप हैं, जिसकी मदद से लोगों को अलग-अलग सुविधाएं मिलती है. जैसे शिकायत और सुझाव के लिए रेलवे मदद ऐप, अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऐप, ट्रेन की स्थिति जानने के लिए राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली, इमरजेंसी हेल्प के लिए रेल मदद,  टिकट बुकिंग और कैंसलेशन के लिए आईआरसीटीसी कनेक्ट, ट्रेन में खाना बुक करने के लिए आआआरसीटीसी ई कैटरिंग समेत दर्जनों ऐप है. इन ऐप्स की मदद से आपको रेलवे की अलग-अलग सर्विस की जानकारी और सुविधा मिलती है. 


जल्द ही इन समस्या से आपको निजात मिल जाएगा. इस सुपर ऐप की मदद से आपको एक ही ऐप में रेलवे से जुड़ी तमाम सर्विसेस मिल सकेंगी।  CRIS रेलवे की आईटी सिस्टम यूनिट इस सुपर ऐप को तैयार कर रही है.  इस ऐप को तैयार करने में करीब 3 साल का वक्त और 90 करोड़ रुपये खर्च होंगे.