Railway News: ग्रीन एनर्जी मिशन को लेकर उत्तर प्रदेश ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है. उत्तर प्रदेश के सभी ब्रॉड गेज रेल रूट्स का इलेक्ट्रिफिकेशन कर लिया गया है. उत्तर प्रदेश ट्रैफिक और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में लगातार कामयाबी की सीढियां चढ़ रहा है. इस बार यह सफलता मिली है रेलवे के इलेक्ट्रिफिकेशन को लेकर. सेंट्रल रेल इलेक्ट्रिफिकेशन संगठन के सीपीआरओ एसके मिश्र का कहना है कि उत्तर प्रदेश में ब्रॉड गेज रेलवे का सौ फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन का टारगेट हासिल कर लिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में 178 किलोमीटर के रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन बाकी रह गया था. इस काम को पूरा करने के साथ ही यूपी ने ब्रॉडगेज रेल रूट इलेक्ट्रिफिकेशन में सौ फीसदी का टारगेट हासिल कर बड़ी उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है. इस तरह अब यूपी में उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे का पूरा रेल नेटवर्क जो कि 8445 रूट किलोमीटर है उसका 100 परसेंट इलेक्ट्रिफिकेशन हो गया है.


यात्रियों को होंगे ये फायदे


यूपी के नाम दर्ज हुई इस उपलब्धि से रेल यात्रियों को कई फायदे होंगे. सबसे पहले ब्रॉड गेज रेलवे के सौ फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन हो जाने से रेल यात्रा में लगने वाला समय कम होगा जिससे रेल यात्रियों के समय की बचत होगी. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि इससे सरकार के ग्रीन एनर्जी कंजर्वेशन मिशन को और रफ्तार मिलेगी. ट्रेनों के इलेक्ट्रिफिकेशन से वायु प्रदूषण में कमी आएगी. इसके साथ ही अब यूपी देश के उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया है जहां सौ फीसदी ब्रॉडगेज रेल इलेक्ट्रिफिकेशन है.


वहीं दूसरी ओर, रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आधुनिकीकरण के लिए नोटिफाइड 1,200 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर भी मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) स्टेशन पर लगे रंगीन और दिव्यांग अनुकूल संकेतकों को लगाने का फैसला किया है. सूत्रों ने बताया कि यह अपनी तरह का पहला प्रयास है जिससे न केवल स्टेशनों का कायाकल्प होगा बल्कि उसके डिजाइन में एकरूपता भी आएगी.


(इनपुट- IANS-PTI)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं