Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे जल्द ही गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करेगी. यह ट्रेन देश के मशहूर पर्यटन स्थल को मुंबई से जोड़ेगी. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल रन मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन से पहले ही शुरू हो चुका है. ट्रेन सेवाओं की शुरुआत से पहले ट्रायल रन पूरा करने के लिए ट्रेन वहां से मडगांव स्टेशन पहुंचेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, भारतीय रेलवे की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान अभी तक सामने नहीं आया है. उम्मीद के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन का शुभारंभ करेंगे. एक न्यूज मीडिया वेबसाइट ने नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी के हवाले से बताया कि ट्रेन मंगलवार सुबह परीक्षण के लिए मुंबई के प्रतिष्ठित छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CST) से गोवा के मडगांव स्टेशन के लिए रवाना हुई.


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अधिकारी ने उद्घाटन की अपेक्षित तिथि और प्रस्तावित मार्ग के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि "इन विवरणों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है" .


मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई से चौथी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी. लॉन्च होने के बाद यह 16वां वंदे भारत रूट होगा. हाल ही में, रेलवे ने नागपुर-बिलासपुर मार्ग पर वंदे भारत ट्रेन की सेवाओं को बंद कर दिया और कम यात्रियों के कारण इसे तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया. रेक को तिरुपति-सिकंदराबाद रूट पर भेजा गया था. अभी पूरे भारत में 15 रूटों पर कुल 16 वंदे भारत रेक चल रही हैं.


जहां तक सीएसटी-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस का सवाल है, यह दो स्टेशनों के बीच यात्रा के समय को कम करेगा. जो पहले से ही कई ट्रेनों से जुड़े हुए हैं और एक तरफ की यात्रा में लगभग आठ से नौ घंटे लगते हैं. वर्तमान में मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस के माध्यम से गांधीनगर, शिरडी और सोलापुर को जोड़ता है.


मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई, 2023 को पुरी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ओडिशा के लिए पहली वंदे भारत और पश्चिम बंगाल के लिए दूसरी होगी. एक और वंदे भारत एक्सप्रेस बिहार के पटना और झारखंड के रांची के बीच चलने की उम्मीद है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)