IRCTC Train Food: रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी की लंबे समय से चली आ रही मांग को तरजीह देते हुए बड़ा फैसला लेने का पूरा मन बना लिया है. आईआरसीटीसी की खानपान और पर्यटन शाखा को स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों के अलावा डायबटीज के रोगियों, शिशुओं और विशेष परिस्थितियों में खाने के मेन्यू में बदलाव की आजादी दी है. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को रेलवे बोर्ड द्वारा भेजे गए एक नोट के अनुसार कार्रवाई का उद्देश्य यात्रियों के लिए खानपान सेवाओं को बढ़ाना और अधिक विकल्प प्रदान करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें कहा गया है कि ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार के उपाय के रूप में, आईआरसीटीसी को मेन्यू को अनुकूलित करने की छूट देने का निर्णय लिया गया है. इससे क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के दौरान के व्यंजन, खाद्य पदार्थों को पसंद के अनुसार शामिल किया जा सकेगा. मेन्यू में यात्रियों के विभिन्न समूह जैसे डायबिटिक फूड, बेबी फूड, हेल्थ फूड के विकल्प, जिसमें बाजरा आधारित स्थानीय उत्पाद शामिल हो सकेंगे.


मैजूदा व्यवस्था में आईआरसीटीसी को ट्रेनों में पेश करने से पहले रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमोदित मेन्यू प्राप्त करना होता है, जिसमें मुख्य रूप से ज्यादातर मानक के आधार पर खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ शामिल होते हैं. नोट में यह भी कहा गया है कि अभी तक 'प्रीपेड' ट्रेनों के लिए खानपान शुल्क यात्री किराए में शामिल हैं. अब आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के भीतर मेन्यू तय किया जाएगा.


इसके अलावा इन 'प्रीपेड' ट्रेनों एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की भी अनुमति होगी. कमिटी ने कहा कि इस तरह के मील का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी तय करेगी. अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए, मानक भोजन जैसे बजट सेगमेंट आइटम का एक मेन्यू आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित निर्धारित टैरिफ के भीतर तय किया जाएगा. यह नोट किया गया कि 'जनता' भोजन का मेन्यू और टैरिफ बिना बदलाव के रहेगा. इसमें कहा गया है कि इस तरह के मील का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी तय करेगी.


रेलवे बोर्ड के नोट में कहा गया है कि मेन्यू तय करते समय, आईआरसीटीसी यह सुनिश्चित करेगा कि भोजन और सेवा की गुणवत्ता और मानकों में उन्नयन बनाए रखा जाए और बार-बार होने वाले और अनुचित परिवर्तनों जैसे मात्रा और गुणवत्ता में कमी, घटिया ब्रांडों के उपयोग आदि से बचने के लिए सुरक्षा उपाय किए जाएं. इसमें यह भी कहा गया है कि मेन्यू को टैरिफ के अनुरूप होना चाहिए और यात्रियों की जानकारी के लिए उन्हें पहले से सूचित किया जाना चाहिए.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)