Indian Railways Update: रेलवे की तरफ से करोड़ों रेल यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग कराने वालों के ल‍िए अच्‍छी खबर यह है क‍ि आईआरसीटीसी (IRCTC) का 'सुपर ऐप' जल्‍द लॉन्‍च क‍िया जाएगा. ऐप को पूरी तरह से तैयार कर ल‍िया गया है. इस इस ऐप के जर‍िये रेल यात्रियों को वन-स्‍टॉप सॉल्‍यूशन द‍िया जा सकेगा. इस ऐप के जर‍िये यात्र‍ियों को टिकट बुकिंग, ट्रेन ट्रैकिंग और रेलवे से जुड़ी अन्‍य तरह की सर्व‍िस एक ही जगह म‍िलेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

24 घंटे के अंदर टिकट र‍िफंड देने की भी सुव‍िधा


IRCTC का 'सुपर ऐप' लोकसभा चुनाव से पहले ही रेलवे के स्‍पेशल प्‍लान का ह‍िस्‍सा है. इस ऐप को अब जल्द ही लॉन्च कर द‍िया जाएगा. तकनीकी रूप से एडवांस इस ऐप में 24 घंटे के अंदर टिकट र‍िफंड देने की भी सुव‍िधा दी जाएगी. रेलवे का प्‍लान पहले के र‍िफंड प्रोसेस को स‍िस्‍टेमेट‍िक करना है. आपको बता दें भारतीय रेलवे का IRCTC रेल कनेक्ट ऐप सबसे ज्‍यादा पसंदीदा ऐप है और इसे 10 करोड़ से भी ज्‍यादा बार डाउनलोड क‍िया जा चुका है.


कई ऐप को एक साथ लाने का प्‍लान
रेलवे के 'सुपर ऐप' के तहत कई ऐप को एक साथ लाने का प्‍लान है, ज‍िसे सुपर ऐप का नाम द‍िया गया है. इन ऐप्‍स में Rail Madad, UTS, Satark, TMS-Nirikshan, IRCTC Air और PortRead जैसे ऐप शामिल क‍िये जाएंगे. प‍िछले द‍िनों कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा था क‍ि यद‍ि किसी यात्री का सरनेम (surnames) बुकिंग करने वाले व्यक्ति से अलग है तो ऐसे लोग साथ में टिकट बुक नहीं करा पाएंगे. लेक‍िन यह आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से दी गई जानकारी इसे गलत बताया गया है.


आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक्‍स पर बताया क‍ि सोशल मीडिया पर ई-टिकट बुक‍िंग को लेकर गलत जानकारी फैलाई जा रही है. IRCTC ने बताया क‍ि ये अफवाहें 'झूठी और गुमराह करने वाली' हैं. IRCTC ने बताया क‍ि आप अलग-अलग सरनेम वाले लोगों के लिए ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. आप अपने IRCTC अकाउंट से एक ही बार में परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए टिकट बुक करा सकते हैं. भले ही आपका और सरनेम एकदम अलग हो.