नई दिल्ली: Uttar Pradesh government, Jhansi railway station: रेलवे यात्रियों के लिए काम की खबर है. अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो अब आपको टिकट बुक करने से पहले यह खबर जरूर पढ़ लेना चाहिए. आईआरसीटीसी पर टिकट बुकिंग के लिए आपको स्टेशन का कोड डालना होता है. स्टेशन कोड गलत डालने से टिकट बुक नहीं हो पाती है. अब एक बड़े रेलवे स्टेशन का कोड बदल गया है. 


इस रेलवे स्टेशन का बदल गया कोड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार की अधिसूचना के बाद रेलवे ने अपने कंप्यूटर सिस्टम में झांसी रेलवे स्टेशन का कोड बदल दिया है. पहले झांसी रेलवे स्टेशन का कोड जेएचएस' था. पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में रेलवे स्टेशन के नामों में भी बदलाव किया गया है.


ये भी पढ़ें- कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा! DA में हुआ 3% का इजाफा, एरियर पर भी आया फैसला


बदल गए कई रेलवे स्टेशन के नाम


उत्तर-प्रदेश में सरकार ने कई बड़े रेलवे स्टेशन के नाम बदले थे. राज्य सरकार ने सबसे पहले केंद्र सरकार से मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन किया था. वहीं, मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर 'बनारस जंक्शन' कर दिया गया. इसके बाद, कुम्भ और मां गंगा के लिए विश्व प्रसिद्ध इलाहाबाद जंक्शन का नाम भी बदलकर प्रयागराज जंक्शन किया गया.


अभी कुछ दिन पहले ही फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट कर दिया गया है. अब इस लिस्ट में एक और स्टेशन का नाम जुड़ गया है. पीटीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, झांसी जाने के लिए रेलवे टिकट की बुकिंग कराने पर 'JHS' कोड के स्थान पर 'VGLB' कोड डालना होगा. दरअसल, झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन होने के बाद इसका स्टेशन कोड भी बदल गया है.


ये भी पढ़ें- किसानों की बल्ले-बल्ले! पीएम मोदी ने जारी की पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त, फटाफट चेक करें अपना नाम


प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने पीटीआई को बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की अधिसूचना के बाद रेलवे ने अपने कंप्यूटर सिस्टम में झांसी रेलवे स्टेशन का कोड बदल दिया है. पहले झांसी रेलवे स्टेशन का कोड जेएचएस' था. अब नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन होने के बाद इसका कोड 'वीजीएलबी' हो गया है. उन्होंने कहा कि अब आपको झांसी का रेल टिकट बुक कराने के लिए 'वीजीएलबी' कोड डालना होगा. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बाबत अधिसूचना पहले ही जारी कर दी थी.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें