Indian Railway Festive Special Trains list: त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने दिवाली और छठ पूजा-2022 में होने वाली भीड़ को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. आपको बता दें कि पहले भी कई रूट पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है. दरअसल, दिवाली और छठ पर दिल्ली से लाखों लोग अगले 10 दिनों में ट्रेन सफर करेंगे. ऐसे में, त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 15 लाख अतिरिक्त सीटों का बंदोबस्त किया है. साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए सोमवार से रेलवे स्टेशनों पर टेंट लगने शुरू हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे ने उठाया शानदार कदम 


स्टेशन पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाना शुरू कर दिया है. इसके अलावा शुक्रवार तक यात्रियों के लिए विशेष काउंटर, शौचालय, बैठने की जगह, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी.  अब तक मिली जानकारी के अनुसार, दिवाली और छठ पूजा में होने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे कुल 70 स्पेशल ट्रेन चला रही है. आपको बता दें कि ये रेलगाड़ियां दोनों तरफ से कुल 771 फेरे लगाएंगी, जिनमें लगभग 12 लाख लोग सफर कर सकेंगे. इनमें से कुल 62 स्पेशल ट्रेन पूर्व के राज्यों के लिए चलाई जा रही है.


49 रेलगाड़ियों में लगाए गये 153 एक्स्ट्रा कोच


इसके अलावा, रेलवे एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक की 49 ट्रेनों में 153 एक्स्ट्रा कोच लगाए गए हैं. इससे लगभग 3.5 लाख यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल सकेगी. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इस बार दिवाली एवं छठ को ध्यान में रखते हुए अभी से नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली एवं आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम किये जा रहे हैं. दरअसल, यहां से बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लिए अधिकांश रेलगाड़ियां चलती हैं. यहां पर यात्रियों के टिकट लेने के लिए काउंटर लगाए जा रहे हैं.


हिंदुस्तान में छपी खबर के अनुसार, डिम्पी गर्ग (डीआरएम, दिल्ली मंडल, उत्तर रेलवे) ने बताया कि त्योहारों में यात्रियों को उनके गंतव्य स्टेशनों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं. इसके साथ ही टिकट की दलाली कर रहे लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है, ताकि ये दलाल यारियों से मनमाना वसूली न कर सकें.