Vande Bharat Express Cost and Earning: भारतीय रेलवे (Indian Railways) से रोजाना लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं. रेलवे लोगों का सफर आरामदायक बनाने के लिए लगातार आधुनिक सुविधाएं मुहैया करा रही है और इसी के तहत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की शुरुआत की गई है, जो आम ट्रेनों से काफी अलग हैं. देशभर में अब तक 13 रूट पर वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सेमी हाई स्पीड इंजनलेस ट्रेन को बनाने में कितना खर्च आता है और हर महीने इससे कितनी कमाई होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वंदे भारत ट्रेन बनाने में कितना पैसा होता है खर्च?


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) को बनाने मे करीब 110 से 120 करोड़ रुपये का खर्च आता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई (ICF-Chennai) के महाप्रबंधक एके अग्रवाल ने बताया है कि 16 कोच वाले इंजनलेस सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन को बनाने में करीब 120 करोड़ रुपये खर्च होते हैं.


एक सामान्य ट्रेन के बनाने में कितना होता है खर्च?


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर भारतीय रेलवे (Indian Railways) की एक सामान्य ट्रेन की बात करें तो 24 डिब्बे के एक ट्रेन को तैयार करने में करीब 66 करोड़ रुपये का खर्च आता है. सामान्य ट्रेन के इंजन को बनाने में औसतन 18 करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जबकि एक डिब्बे का खर्चा करीब 2 करोड़ रुपये आता है. इस हिसाब से 24 डिब्बों के ट्रेन को बनाने में औसतन 66 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं.


वंदे भारत से हर महीने कितनी होती है कमाई?


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की शुरुआत अब तक देशभर में 13 रूट्स पर हो चुकी है और हर रूट पर अलग-अलग किराया है. इस हिसाब से हर ट्रेन की कमाई अलग-अलग हो सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली से वाराणसी रूट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन से हर महीने औसतन 7 करोड़ रुपये की कमाई होती है. वहीं, इस साल फरवरी में शुरू हुई मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस और मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस को जबरदस्त रिस्पांस मिला है. एक महीने के दौरान रेलवे ने इस रूट पर 8.6 करोड़ रुपये की कमाई की है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |