Reliance Retail to Buy Majority Stake in Lotus Chocolate: भारत के दिग्गज अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी किसी भी सेक्टर का नक्शा बदलने की कुव्वत रखते हैं. टेलीकॉम सेक्टर में जियो की कामयाबी किसी से छिपी नहीं है. मुकेश अंबानी की रिलायंस अगर किसी कंपनी को खरीदने या हिस्सेदारी का ऐलान कर दे तो उसकी कीमत खुद ब खुद बढ़ जाती है. चॉकलेट बनाने वाली एक कंपनी की किस्मत भी अब जल्द पलटने वाली है. रिलायंस रिटेल इस चॉकलेट कंपनी की 51 फीसदी स्टेक खरीदेगी. खबर सामने आते ही चॉकलेट कंपनी के स्टॉक्स में जोरदार उछाल आया है. इसके स्टॉक्स में शुक्रवार को अपर सर्किट (Upper Circuit) लग गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लग गया अपर सर्किट


हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर मार्केट में जैसे ही कामकाज शुरू हुआ, वैसे ही Lotus Chocolate Company Ltd के शेयरों में अपर सर्किट लग गया. इसमें स्टॉक्स में 5 प्रतिशत (5.85 रुपये) तक का उछाल आया और यह 122.95 रुपये तक पहुंच गया. आसान भाषा में कहें तो रिलायंस रिटेल की तरफ से चॉकलेट कंपनी में मेजॉरिटी स्टेक खरीदने की खबर जैसे ही इन्वेस्टर्स तक पहुंची, उन्होंने ताबड़तोड़ शेयर खरीदने शुरू कर दिए. 


रिलायंस रिटेल की कमान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के पास है. इसके अलावा मुकेश अंबानी भी रिटेल सेक्टर में एक्सपेंशन करते जा रहे हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट की मानें तो रिलायंस रिटेल लोटस चॉकलेट कंपनी में 51 फीसदी स्टेक खरीदने को तैयार है. इसके लिए प्रति शेयर का भाव 113 रुपये तय किया गया है. लोटस कंपनी साल 1988 में शुरू हुई थी. 


कितने में होगी डील?


रिलायंस रिटेल और लोटस कंपनी के बीच यह डील करीब 8.94 मिलियन डॉलर की होगी. रिलायंस रिटेल ने इस चॉकलेट कंपनी में 51 प्रतिशत स्टेक खरीदने की योजना बनाई है. इसके अलावा अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी ओपन ऑफर के जरिए खरीदी जाएगी. अभी प्रमोटर ग्रुप और कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी 72 फीसदी है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं