Ladli Laxmi Yojana Registration: किसी जमाने में लड़कियों की पढ़ाई बीच में ही छूट जाती थी. इसकी कई वजहें थी. जिसमें से एक समस्‍या यह भी थी कि लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता था कि वे उन खर्च करें और परिवार में लड़के को तवज्‍जो दी जाती थी, लेकिन समाज में इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए अब सरकार ने कई योजनाएं चला दी है. जिसमें से एक योजना का नाम है लाड़ली लक्ष्‍मी योजना. इस योजना के तहत पात्र लड़कियों को कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है, तो चलिए जानते हैं आप इस अमाउंट को कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं.         


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कक्षा 12वीं में मिलेंगे 6 हजार रुपये 


इस योजना के अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी जब कक्षा 12वीं प्रवेश लेती है तो उसे 6 हजार रुपये की राशि सरकार के द्वारा उसके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक बार ही आवेदन करना होता है, उसके बाद सरकार पात्र लड़कियों के प्रमाण पत्र जारी कर देती है. इसके बाद आपकी बेटी जब कक्षा 12वीं में एडमिशन लेती है,उसके कुछ महीनों में ही सरकार, ये 6 हजार रुपये की राशि आपकी बेटी के बैंक खाते में जमा कर देती है.  


आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये 


अगर आप बेटी के जन्‍म के समय, लाड़ली लक्ष्‍मी योजना में अपनी बालिका का नाम दर्ज करा देते हैं तो आपकी बेटी को सरकार की तरफ से कुल 1 लाख 43 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि ये अमाउंट पूरा एक बार में नहीं दिया जाता है. आपकी बेटी की जरूरत के मुताबिक ही राशि को आप तक पहुंचाया जाता है. जैसे जब आपकी बेटी कक्षा 6 में प्रवेश लेगी तब 6 हजार रुपये दिए जाएंगे, फिर कक्षा कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर 4 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद कक्षा 11वीं और 12वीं में प्रवेश लेने पर आपकी बेटी के बैंक अकाउंट में 6 हजार रुपये भेजे जाएंगे.      


आवेदन कहां करें 


अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सभी डॉक्यूमेंट्स आपकी आंगनवाडी कार्यकर्ता को जमा करने होंगे. इसके अलावा आप लोक सेवा केन्द्र या परियोजना कार्यालय में भी अप्‍लाई कर सकते हैं. इस योजना के तहत मध्‍य प्रदेश सरकार पहले 1 लाख 18 हजार रुपये देती थी, लेकिन अब सरकार ने इस योजना में राशि बढ़ा दी है. अब आपकी बेटी को कुल 1 लाख 43 हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना में आवेदन जन्‍म के समय ही हो जाता है.  


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं