Layoffs in Google and Amazon: साल 2022 के शुरुआती कुछ महीने कोरोनावायरस के खौफ में बीते थे. ऐसे में कई लोगों ने अपनी नौकरियों खो दीं. बीते साल में अमेजॉन, नेटफ्लिक्स और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों ने नौकरियों में भारी कटौती की थी. नौकरियों में छंटनी को लेकर कुछ कंपनियों ने कोरोनावायरस का हवाला दिया तो वहीं कुछ ने ओवर हायरिंग की बात कही थी. एक्सपर्ट्स की मानें तो साल 2023 में बीते सालों की अपेक्षा नौकरियों पर ज्यादा खतरा मंडरा रहा है. तमाम कंपनियों में होने वाली छंटनी पर नजर बनाए रखने वाली एक वेबसाइट (https://layoffs.fyi/) ने बीते कुछ सालों के आंकड़ें पेश किए जो बेहद डराने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2022 में लाखों नौकरियों पर लगा ग्रहण


layoffs.fyi वेबसाइट की मानें तो बीते साल 2022 में करीब 153,000 से अधिक नौकरियों को खत्म किया गया था. आपको बता दें कि ये आंकड़ा केवल टेक कंपानियों का है. वहीं साल 2021 में 15000 छंटनी देखने को मिली थी और साल 2020 में यह आंकाड़ा 80,000  के आस-पास था. एक्सपर्ट्स की मानें तो पिछले साल की तुलना में साल 2023 की जनवरी महीने में ज्यादा छंटनी देखने को मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल भी इसी महीने हजारों लोगों की नौकरियां खत्म कर सकता है. कहा जा रहा है कि रिव्यू एंड डेवलपमेंट (GRAD) नाम के एक परफॉर्मेंस रेटिंग सिस्टम के आधार पर गूगल अपने कर्मचारियों की रेटिंग कर रहा है और इसके बाद कंपनी से हजारों लोगों की छंटनी की जा सकती है.  Amazon को लेकर भी एक्सपर्ट्स की यही राय है कि Amazon इस साल के जनवरी में कई लोगों को बाहर का रास्ता दिखा सकता है.


जनवरी में अक्सर देखी जाती है छंटनी


Bloomberg की एक रिपोर्ट की मानें तो गोल्डमैन सैक्स के सीईओ डेविड सोलोमन ने भी छंटनी की ओर इशारा किया है. उन्होंने कहा कि जनवरी की पहली छमाही में कर्मचारियों की संख्या में कमी देखी जा सकती है. अमेरिका में ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स आंकड़े बताते हैं कि जनवरी में अक्सर ले ऑफ देखा जाता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं