Business News Live: सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट, लाल निशान में शेयर बाजार बंद

क्रियांशु सारस्वत Thu, 01 Jun 2023-7:19 am,

Business News: अमेर‍िकी बाजार में भी ग‍िरावट दर्ज की गई और डाउ जोंस 50 अंक टूटकर 33,042 के स्‍तर पर बंद हुआ था. दूसरी तरफ नैस्‍डैक 42 अंक की ग‍िरावट के साथ 13,017 अंक पर पहुंच गया.

Business News Live Updates: शेयर बाजार में प‍िछले चार द‍िन से चल रही तेजी पर बुधवार को व‍िराम लग गया. शेयर बाजार की शुरुआत आज ग‍िरावट के साथ हुई. ग्‍लोबल मार्केट से म‍िल रहे म‍िले-जुले संकेतों का असर सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी पर देखने को म‍िला. एश‍ियाई मार्केट की बात करें तो जापान के न‍िक्‍केई में बड़ी ग‍िरावट देखी जा रही है. यह 320 अंक टूटकर 31,008.10 अंक पर पहुंच गया. कोर‍िया का कोस्‍पी भी लाल न‍िशान के साथ बंद हुआ.


SGX Nifty 43 अंक की ग‍िरावट के साथ 18,687 अंक पर ट्रेड कर रहा है. अमेर‍िकी बाजार में भी ग‍िरावट दर्ज की गई और डाउ जोंस 50 अंक टूटकर 33,042 के स्‍तर पर बंद हुआ था. दूसरी तरफ नैस्‍डैक 42 अंक की ग‍िरावट के साथ 13,017 अंक पर पहुंच गया. इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्‍स 122 अंक चढ़कर 62,969 अंक पर और न‍िफ्टी 35 अंक की तेजी के साथ 18,633.85 अंक पर पहुंच गया.

नवीनतम अद्यतन

  • एलपीजी स‍िलेंडर हुआ सस्‍ता
    महीने के पहले ही द‍िन एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में तेल कंपन‍ियों ने बड़ी कटौती की है. सरकारी तेल कंपनियों (OMCs) की तरफ से जारी कीमत के अनुसार 1 जून से कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर 83 रुपये सस्‍ता हो गया है. 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस स‍िलेंडर के ल‍िए अब द‍िल्‍ली में 1773 रुपये देने होंगे. पहले यह स‍िलेंडर 1856.50 रुपये का था. हालांक‍ि घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

  • आर्थिक वृद्धि दर मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत पर
    देश की आर्थिक वृद्धि दर बीते वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में 6.1 प्रतिशत रही है. इसके साथ, पूरे वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

  • सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट
    सेंसेक्स में 346.89 अंकों की गिरावट देखने को मिली है. निफ्टी में 99.45 अंकों की गिरावट देखने को मिली.

  • भारत के साथ जमीनी सीमा साझा करने वाले देशों के 40-50 एफडीआई प्रस्ताव लंबित
    भारत के साथ जमीनी सीमा साझा करने वाले देशों से प्रेस नोट-3 के प्रावधानों के तहत 40-50 प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए लंबित हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

  • एआईएसएटीएस का करार
    एयर इंडिया की संयुक्त उद्यम कंपनी एआईएसएटीएस (AISATS) और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिम‍िटेड ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बहु-मॉडल कार्गो हब के लिए रियायती करार पर हस्ताक्षर किए हैं. इस हवाई अड्डे का अभी निर्माण चल रहा है. इस करार के तहत एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एआईएसएटीएस) कार्गो हब का डिजाइन, निर्माण, वित्तपोषण और परिचालन करेगी.

  • चीन में कारखाना गतिविधियां सुस्त पड़ीं
    चीन में कारखाना गतिविधियों में मई में गिरावट आई है. इससे यह संकेत मिलता है कि वायरस नियंत्रण उपायों के समाप्त होने के बाद चीन का आर्थिक पुनरुद्धार सुस्त पड़ा है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय और एक उद्योग समूह द्वारा जारी मासिक खरीद प्रबंधक सूचकांक अप्रैल के 49.2 से गिरकर मई में 48.4 पर आ गया.

  • सोने-चांदी के रेट में तेजी
    एक द‍िन पहले आई ग‍िरावट के बाद बुधवार को सोने और चांदी के रेट में तेजी दर्ज की गई. एमसीएक्‍स पर कारोबारी सत्र के शुरुआत में सोना और चांदी हरे न‍िशान के साथ खुले. लेक‍िन सोने में कुछ समय बाद गिरावट देखने को म‍िली. एमसीएक्‍स पर सोना 60,000 के नीचे ट्रेंड कर रहा है. वहीं, चांदी हरे न‍िशान के साथ 71453 रुपये पर पहुंच गई. इसी तरह सर्राफा बाजार में भी सोने-चांदी के रेट में तेजी दर्ज की गई.

  • रुपया शुरुआती कारोबार में 3 पैसे टूटा
    अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर में मजबूती के रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 3 पैसे टूटकर 82.70 प्रति डॉलर पर आ गया. स्थानीय शेयर बाजारों के कमजोर रुख से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि कच्चा तेल 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चल रहा है.

  • एचडीएफसी की एफडी की दरें
    एचडीएफसी बैंक की तरफ से ल‍िमिटेड टाइम पीर‍ियर के ल‍िए स्‍पेशल एफडी स्‍कीम लॉन्‍च की गई है. इसमें सामान्‍य नागर‍िकों को अध‍िकतम 7.25 प्रत‍िशत तक का सालाना ब्‍याज म‍िलेगी. हर अवध‍ि की एफडी पर सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए 0.50 प्रत‍िशत का अत‍िर‍िक्‍त ब्‍याज है.

  • अंगशुमाली रस्तोगी ICAO में भारत के प्रतिनिधि
    वरिष्ठ नौकरशाह अंगशुमाली रस्तोगी को कनाडा के मॉन्ट्रियल में आईसीएओ की परिषद में भारत का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया. यह जानकारी कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश से मिली. आदेश में कहा गया है कि इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के 1995 बैच के अधिकारी रस्तोगी को तीन साल के लिए शेफाली जुनेजा के स्थान पर नियुक्त किया गया है.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर
    SUN PHARMA
    TECH MAHINDRA
    HCL TECH
    APOLLO HOSPITAL
    HDFC LIFE
     
    न‍िफ्टी के टॉप लूजर
    ONGC
    ADANI ENT
    HINDALCO
    HDFC
    RELIANCE
  • सेंसेक्‍स के टॉप गेनर
    सनफार्मा
    एचसीएल
    टेक मह‍िंद्रा
    एश‍ियन पेंट
    नेस्‍ले इंड‍िया

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर
    एसबीआई
    र‍िलायंस
    एचडीएफसी
    एनटीपीसी
    एक्‍स‍िस बैंक

  • शेयर बाजार में ग‍िरावट
    शेयर बाजार में चार द‍िन से चल रही तेजी पर बुधवार को व‍िराम लग गया. कारोबारी सत्र के शुरू में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 130 अंक टूटकर 62,839 अंक पर खुला. वहीं, 50 अंक वाला न‍िफ्टी सूचकांक 18,594.20 अंक पर खुला.  बैंक न‍िफ्टी में 250 अंक से ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी जा रही है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स के 30 में 10 शेयर हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए.

  • 4 जून तक गो फर्स्ट की उड़ान रद्द
    गो फर्स्ट एयरलाइन ने अपनी उड़ानें 4 जून तक के ल‍िए रद्द कर दी हैं. प‍िछले द‍िनों गोफर्स्‍ट की उड़ानों का संचालन फ‍िर से शुरू होने की उम्‍मीद जताई जा रही थी. एयरलाइन के भविष्य को लेकर अन‍िश्‍च‍ितता के बीच अब यह कदम उठाया गया है.

  • पेट्रोल-डीजल की कीमत में राहत
    पेट्रोल-डीजल की कीमत में 31 मई को भी क‍िसी तरह का बदलाव नहीं. प‍िछले करीब एक साल से कीमतें पुराने स्‍तर पर ही कायम. द‍िल्‍ली में पेट्रोल का रेट 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर चल रहा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link