Stock Market Live Update: NPS को लेकर बदला नियम, गुरुग्राम के बिल्डर पर रेरा ने लगाया लाखों का जुर्माना

क्रियांशु सारस्वत Wed, 21 Feb 2024-9:20 pm,

Business News: शेयर बाजार में लगातार छह द‍िन तक तेजी देखे जाने के बाद बुधवार को भी तेजी देखी जा रही है. दूसरी तरफ ग्‍लोबल मार्केट से म‍िले-जुले संकेत म‍िल रहे हैं.

Share Market Live: भारतीय शेयर बाजार में प‍िछले छह द‍िन से लगातार तेजी का स‍िलस‍िला देखने को म‍िल रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से म‍िले-जुले संकेत म‍िलने के बाद बुधवार को भी घरेलू शेयर बाजार में तेजी जारी रह सकती है. डाउ जोंस 64 अंक टूटकर 38,563 अंक पर आ गया. S&P 500, 30 अंक की ग‍िरावट के साथ 4,975.51 अंक पर आ गया. नैस्‍डैक भी 144.87 अंक ग‍िर गया और 15,630.80 पर बंद हुआ. इससे पहले मंगलवार को लगातार छठे द‍िन भारतीय शेयर बाजार ने तेजी के साथ नया र‍िकॉर्ड बनाया. बीएसई सेंसेक्स 349 अंक चढ़कर 73,057 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने र‍िकॉर्ड बनाया और यह 74.70 अंक की बढ़त के साथ रिकॉर्ड लेवल 22,196.95 अंक पर बंद हुआ. ब‍िजनेस सेक्‍शन से जुड़ी बड़ी खबरों के ल‍िए बने रह‍िए जी न्‍यूज के साथ-

नवीनतम अद्यतन

  • महामारी के बाद भारत और यूनान के बीच कारोबार में आई तेजी के बीच द्विपक्षीय व्यापार वर्ष 2030 तक पांच अरब डॉलर पर पहुंचने का अनुमान है. उद्योग मंडल पीएचडीसीसीआई ने बुधवार को यह संभावना जताई. 

     

  • गुरुग्राम के बिल्डर पर रेरा ने 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया लगाया गया है. दीन दयाल जन आवास योजना से संबंधित एक परियोजना के बारे में भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए डेवलपर पर यह जुर्माना लगाया गया है. 

     

  • PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट और पेंशन फंड के नियमों में बदलाव कर दिया है. PFRDA की तरफ से नियमों में किए गए संशोधन की जानकारी दी है. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) ने अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की शुरुआत की है. 

     

  • रेटिंग एजेंसी इक्रा ने बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में GDP का ग्रोथ रेट घटा दिया है. इक्रा का अनुमान है कि सितंबर तिमाही के 7.6 प्रतिशत की तुलना में नरम पड़कर छह प्रतिशत रह सकता है. इक्रा रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रिल एरिया के कमजोर प्रदर्शन से ग्रोथ रेट में यह सुस्ती आने की आशंका है.

     

  • ओरिएंट टेक्नोलॉजीज ने IPO दस्तावेज जमा कराए
    आईटी सॉल्‍यूशन देने वाली कंपनी ओरिएंट टेक्नोलॉजीज ने आईपीओ (IPO) के जर‍िये पैसा इकट्ठा करने के ल‍िए सेबी के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराए हैं. सेबी (SEBI) के पास मंगलवार को जमा क‍िये गए दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ में 120 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 46 लाख इक्‍व‍िटी शेयरों की बिक्री पेशकश योजना (OFS) लाई जाएगी.

  • इन शेयरों में सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट
    एनटीपीसी
    पावरग्र‍िड
    व‍िप्रो
    एचसीएल टेक्‍नोलॉजी
    एलएंडटी

  • शेयर बाजार में तेजी का स‍िलस‍िला थमा
    शेयर बाजार में छह द‍िन की तेजी का स‍िलस‍िला थम गया. ब‍िकवाली के दबाव में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में ग‍िरावट देखी गई. भारी मुनाफावसूली से कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स 434 अंक गिरकर 72,623 पर बंद हुआ. इस दौरान न‍िफ्टी सूचकांक 167 अंक टूटकर 22,029 अंक पर बंद हुआ. बैंक निफ्टी 160 अंक की कमजोरी के साथ 46,933 अंक पर बंद हो गया.

  • सोने-चांदी में तेजी
    सर्राफा बाजार में बुधवार को भी सोने-चांदी के रेट में तेजी देखने को म‍िली. https://ibjarates.com/ पर जारी रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना 67 रुपये की तेजी के साथ 62226 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, चांदी 52 रुपये चढ़कर 70950 रुपये पर पहुंच गई.

  • एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स का IPO 27 फरवरी को खुलेगा
    ईवी चार्जर निर्माता एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स लिमिटेड का आईपीओ (IPO) 27 फरवरी को खुलेगा. कंपनी के आईपीओ में न‍िवेश करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 29 फरवरी है. बड़े न‍िवेशक 26 फरवरी को बोली लगा पाएंगे. आईपीओ में 329 करोड़ रुपये तक के ताजा इक्विटी शेयर और प्रवर्तक नेक्स्टवेव कम्युनिकेशंस द्वारा 70.42 लाख इक्विटी शेयर की बिक्री पेशकश शामिल हैं.

  • सोने और चांदी में तेजी
    एमसीएक्‍स (MCX) पर सोने-चांदी की कीमत में फ‍िर से तेजी देखी जा रही है. बुधवार को कारोबारी सत्र के दौरान सोना 40 रुपये की तेजी के साथ 62207 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है. वहीं, चांदी में 45 रुपये की तेजी देखी गई और यह 71300 रुपये पर ट्रेंड कर रही है. इससे पहले चांदी 71255 रुपये पर बंद हुई थी.

  • अमेरिक से भारत में सेब का निर्यात बढ़ा
    अमेरिका से भारत में सेब का निर्यात पिछले साल की तुलना में 16 गुना बढ़ गया है. भारत के अमेरिकी उत्पादों पर 2019 में लगाए गए 20 प्रतिशत शुल्क को हटाने का फैसला करने के बाद निर्यात में इजाफा हुआ है. वाशिंगटन राज्य के सेब उत्पादकों ने इस वर्ष करीब 10 लाख पेटी सेब भारत भेजे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 16 गुना अधिक है.

  • न‍िफ्टी के टॉप गेनर शेयर
    TATA STEEL
    JSW STEEL
    HINDALCO
    EICHER MOTORS
    M&M

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    POWER GRID
    BPCL
    INFY
    AXIS BANK
    HCL TECH

  • सेंसेक्‍स के टॉप गेनर शेयर
    टाटा स्‍टील
    जेएसडब्‍ल्‍यू स्‍टील
    मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा
    आईसीआईसीआई बैंक
    सनफॉर्मा

    सेंसेक्‍स के टॉप लूजर शेयर
    पावरग्र‍िड
    इंफोस‍िस
    एचसीएल टेक्‍नोलॉजी
    एक्‍स‍िस बैंक
    एनटीपीसी

  • बाजार में तेजी जारी
    शेयर बाजार में लगातार सातवें द‍िन तेजी का माहौल देखा जा रहा है. बाजार खुलने पर 30 अंक वाले सेंसेक्‍स में 210 अंक की तेजी देखी गई और यह 73,267.48 अंक पर खुला. इसी तरह न‍िफ्टी सूचकांक 22,248.85 अंक पर खुला. शुरुआती कारोबार में बैंक न‍िफ्टी और फाइनेंस न‍िफ्टी में भी तेजी देखी जा रही है.

  • ईपीएफओ ने दिसंबर 15.62 लाख सदस्य जोड़े
    ईपीएफओ ने पेरोल आंकड़े जारी कर बताया कि दिसंबर 2023 में शुद्ध रूप से 15.62 लाख सदस्य जोड़े. श्रम मंत्रालय के अनुसार, पिछले महीने की तुलना में दिसंबर 2023 के दौरान सदस्यों की संख्या मं 11.97 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. ईपीएफओ (EPFO) के अस्थायी पेरोल आंकड़ों के अनुसार निकाय ने दिसंबर में शुद्ध रूप से 15.62 लाख सदस्य जोड़े. यह दिसंबर 2022 की तुलना में 4.62 प्रतिशत की वृद्धि है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link