What is Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में मह‍िलाओं को वित्तीय सहायता देने के लिए लाडकी बहिन योजना (Ladki Bahin Yojana) के तहत दिवाली बोनस 2024 (Diwali Bonus 2024) का ऐलान क‍िया है. नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार पात्र महिलाओं को लाडकी बहिन योजना दिवाली बोनस 2024 के माध्‍यम से चौथी और पांचवी किस्त का भुगतान क‍िया जाएगा. इसके तहत मह‍िला लाभार्थ‍ियों को सीधे बैंक अकाउंट में 3,000 रुपये म‍िलेंगे. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से लाडकी बहिन योजना की अक्टूबर और नवंबर की किश्तें दिवाली बोनस के रूप में एडवांस जारी की जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंक अकाउंट में आएगा पैसा


महाराष्ट्र में 94,000 से ज्‍यादा महिला लाभार्थियों ने पहले ही बैंक अकाउंट में यह एडवांस पेमेंट प्राप्त कर लिया है. अधिकारियों के अनुसार दिवाली बोनस के जर‍िये महिलाओं को फाइनेंश‍िल हेल्‍प देना है. इससे वह ब‍िना क‍िसी वित्तीय चिंता के दिवाली का त्‍योहार मना सकेंगी. इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य सरकार माजी लाडकी बहिन योजना (Majhi Ladki Bahin Yojana) की भी चौथी और पांचवी क‍िश्‍त को टाइम से पहले जारी करने की तैयारी कर रही है. इससे महिलाओं को अक्टूबर में सामान्य 1500 रुपये के बजाय 3000 रुपये मिलेंगे. दिवाली बोनस उन महिलाओं के बैंक अकाउंट में सीधे जमा किया जाएगा, जिन्होंने लाडकी बहिन योजना के लिए रज‍िस्‍ट्रेशन कराया है और पहले की किश्तें प्राप्त की हैं.


क्‍या है योजना?
मुख्यमंत्री लाड़की बहिन योजना को सीएम एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली महायुती गठबंधन सरकार की तरफ से शुरू क‍िया गया था. सरकार ने इस योजना को मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के शासन के तहत पहले से लागू 'लाड़ली बहना योजना' की तर्ज पर शुरू क‍िया था. रक्षाबंधन के मौके पर शुरू की गई इस योजना को उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार की तरफ से महाराष्ट्र के पूरक बजट में शामिल किया गया है.


46000 करोड़ रुपये सालाना का खर्च
योजना के ल‍िए राज्य सरकार के खजाने से 46,000 करोड़ रुपये के सालाना आवंटन की जरूरत होने की उम्मीद है. इसका मकसद 21 से 65 साल तक की उम्र की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की व‍ित्‍तीय मदद करना है. इसके तहत 2.5 लाख रुपये की सालाना आमदनी से कम वालों को हर महीने सरकार की तरफ से आर्थ‍िक मदद दी जाती है. योजना का मकसद विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली या सीम‍ित आमदनी वाली महिलाओं के विविध समूह को पूरा करना है.


योजना की शर्तें
योजना को केवल महाराष्ट्र राज्‍य की महिला निवासियों के लिए लागू क‍िया गया है. आवेदकों को महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए. इसके अलावा आवेदन करने वाली महिला की उम्र 21 से 65 साल के बीच होनी चाह‍िए. विवाहित, अविवाहित, डायवोर्सी और अन्‍य असहाय महिलाएं भी योजना में आवेदन करने की पात्र हैं. आवेदक मह‍िला का किसी भी बैंक में अपने नाम से बैंक अकाउंट होना चाह‍िए. इसके साथ ही जरूरी यह है क‍ि आवेदक मह‍िला की फैम‍िली इनकम 2.5 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए.


कैसे करें आवेदन
महाराष्ट्र में लाडली बह‍िन योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर प‍िछले द‍िनों 15 अक्टूबर कर द‍िया गया था. जिन महिलाओं ने अभी तक योजना के लिए आवेदन नहीं किया है उनके पास नई समय सीमा से पहले आवेदन जमा करने का मौका है.