अमर काने, नई दिल्ली: नागपुर मेट्रो अब तक शुरू भी नहीं हुई है, लेकिन अभी से बिजली बचत में अग्रसर साबित हो रही है. पिछले महीने में मेट्रो स्टेशन पर लगे सोलर पैनल से लगभग 1 लाख यूनिट से भी ज्यादा बिजली का उत्पादन किया गया. अगर यही रफ्तार रही तो मेट्रो स्टेशन को जितनी बिजली की जरूरत होगी, उसकी 60 फीसदी सोलर पैनल से मिल जाएगी. अभी भी इस मेट्रो के शुरू होने में कुछ महीने का वक्त बाकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नागपुर के सभी मेट्रो स्टेशन पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. इन पैनल से बिजली का भी उत्पादन हो रहा है. खापरी मेट्रो स्टेशन पर 209, न्यू एयरपोर्ट पर 346, एयरपोर्ट साऊथ पर 407 और एयरपोर्ट स्टेशन पर 540 सोलर पैनल लगाए गए हैं. इन चार मेट्रो स्टेशनों पर लगे सोलर पैनल से 1 लाख 4 हजार 307 यूनिट बिजली का निर्माण हुआ है.



महा मेट्रो (MAHA Metro) के एमडी अनिल कुमार कोकाटे ने बताया कि "हर मेट्रो स्टेशन पर लगे सोलर पैनल से जो बिजली का उत्पादन हो रहा है उसे देखने के बाद लग रहा है कि स्टेशन में जितनी बिजली लगती है, उसका 60 फीसदी तो सोलर पैनल से पूरा हो रहा है. फिलहाल मेट्रो सेवा शुरू नहीं होने की वजह से सोलर से निर्माण होनेवाली बिजली राज्य बिजली वितरण कंपनी को दी जाती है. इससे जितना भी पैसा आता है उससे मेट्रो के बिजली का पैसा काटा जा रहा है. मेट्रो के लिए यह फायदे का सौदा माना जा रहा है. महा मेट्रो के अधिकारीयों का कहना है कि नागपुर में मार्च से लेकर जुलाई तक काफी तापमान रहता है. इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा बिजली निर्माण के लिए हो सकता है.