Ayodhya New Airport Name: अयोध्या में नए एयरपोर्ट के नाम का ऐलान हो गया है. अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम होगा. 27 दिसंबर यानी को अयोध्या के रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला गया है. अब से अयोध्या के रेलवे स्टेशन को 'अयोध्या धाम' के नाम से जाना जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी (PM Modi) 30 दिसंबर को अयोध्या (Ayodhya Airport) में बन रहे भव्य रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इस दिन पीएम का रोड शो भी होगा.


PM Modi करेंगे उद्घाटन


पीएम मोदी ट्रेन को यहां पर हरी झंडी दिखाएंगे. उसके बाद पीएम मोदी एयरपोर्ट के पड़ोस वाले ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे. वह एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेंगे तो यह रोड शो के रूप में होगा. 30 तारीख को पीएम मोदी के स्वागत के लिए कई खास इंतजाम किए जा रहे हैं.


6 जनवरी से शुरू हो जाएगा ऑपरेशन


अयोध्या एयरपोर्ट पर उद्घाटन के बाद 30 दिसंबर को सबसे पहले इंडिगो एयरलाइंस अपना फ्लाइट उतारेगी. 30 तारीख के बाद में 6 तारीख से यात्री महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतर सकेंगे. 6 जनवरी से इस एयरोपोर्ट से कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा.


कितना आया है खर्च?


बता दें कि अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण में 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत के साथ एयरपोर्ट का निर्माण कार्य कराया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा. 


श्रीराम की तर्ज पर बना है एयरपोर्ट 


इस एयरपोर्ट को श्रीराम की तर्ज पर बनाया गया है. इसमें बिल्डिंग का आगे का हिस्सा राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है. इसके अलावा अंदर के हिस्से की बात की जाए तो वह स्थानीय कला और पेंटिंग से सजाया गया है.