Aatmanirbhar Bharat: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत के बारे में बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, राजकोषीय मजबूती के ल‍िए 'आत्मनिर्भर भारत' एक अहम घटक है. कुछ राज्यों का गैर-जरूरी चीजों के ल‍िए अंधाधुंध उधार लेना और खर्च करना चिंता का विषय है. सीतारमण ने तिरुवनंतपुरम में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि क्षमता से अधिक उधार लेने की आदत पीढ़ी-दर-पीढ़ी बोझ पैदा करेगा और देश की राजकोषीय सुदृढ़ता को प्रभावित करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई राज्य अधिकार क्षेत्र में दखल मानते हैं
केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कुछ राज्यों में इस तरह की गैर-जरूरी व्यय प्रवृत्ति बहुत अधिक है. भारतीय विचार केंद्रम में आयोजित एक व्याख्यान कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि केंद्र इस तरह उधार लेने के बारे में राज्यों से बात कर सकता है और उनसे सवाल कर सकता है. लेकिन कई राज्य इसे अपने अधिकार क्षेत्र में दखल मानते हैं. उन्होंने केंद्र और राज्यों के बीच संबंधों को खराब करने के लिए गलत राजनीतिक विमर्श चलाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि संघीय संबंध सहयोग, सामूहिकता और समन्वय से चलता है.


हथकरघा उद्योग को कुछ नया करना चाह‍िए
इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने हथकरघा उद्योग पर बात करते हुए कहा क‍ि अपने उत्पादों की तरफ युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए इस उद्योग को कुछ नया करना चाह‍िए. उन्होंने कहा हथकरघा उद्योग को लाभ में पहुंचाने के ल‍िए हथकरघा उत्पादों में विविधता लानी चाहिए. (इनपुट भाषाा से भी)


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)