India Logistics Cost: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत की ‘लॉजिस्टिक’ लागत अगले दो साल में घटकर स‍िंगल ड‍िज‍िट में आ जाएगी. नीति आयोग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि मंत्रालय कई हाइवे और एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है. इससे भारत की लॉजिस्टिक लागत को कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘दो साल के अंदर हम अपनी लॉजिस्टिक कॉस्‍ट को 9 प्रतिशत तक कम करने जा रहे हैं.’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोयले का यूज मेथनॉल बनाने के लिए किया जा सकता है


आर्थिक शोध संस्थान ‘नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकनॉमिक रिसर्च’ (NCAER) के अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत में लॉजिस्टिक कॉस्‍ट जीडीपी (GDP) के 7.8 प्रतिशत से 8.9 प्रतिशत के बीच थी. गडकरी ने कहा कि देश के लिए वैकल्पिक ईंधन और जैव ईंधन के निर्यात की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि न‍िन्‍म गुणवत्ता वाले कोयले का इस्तेमाल मेथनॉल बनाने के लिए किया जा सकता है.


देश मेथनॉल के क्षेत्र में अहम प्रगति कर रहा
मंत्री ने कहा कि भारत जैव ईंधन क्षेत्र में, खासकर मेथनॉल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है. गडकरी ने साथ ही कहा कि उनका लक्ष्य भारतीय मोटर वाहन उद्योग को विश्व में पहले स्थान पर लाना है. उन्होंने कहा कि भारत पिछले वर्ष जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोटर वाहन बाजार बन गया था और केवल अमेरिका तथा चीन से पीछे था. गडकरी ने कहा कि भारत के मोटर वाहन उद्योग का आकार 2014 में 7.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2024 में 18 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा. यह उद्योग अधिकतम संख्या में रोजगार सृजन कर रहा है.


पराली जलाने की समस्या पर भी बात हुई
मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सड़क निर्माण में पुनर्चक्रण किए गए टायर पाउडर तथा प्लास्टिक जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे ‘बिटुमेन’ के आयात में कमी लाने में मदद मिलती है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि फसल अपशिष्ट का इस्तेमाल करने की पहल देशभर के किसानों की आय बढ़ाने में कैसे मदद कर रही है. गडकरी ने पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की समस्या पर भी बात की.


उन्होंने कहा कि अभी हम पराली का पांचवां हिस्सा ही संसाधित कर सकते हैं, लेकिन बेहतर योजना के साथ, हम पराली को वैकल्पिक ईंधन के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल कर इससे होने वाले वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं.’’ मंत्री ने कहा कि भारत को एक ऐसी नीति के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है जो लागत प्रभावी, स्वदेशी, आयात विकल्प तथा रोजगार सृजन करने वाली हो ताकि बढ़ते प्रदूषण तथा जीवाश्म ईंधन आयात के प्रमुख मुद्दों का समाधान किया जा सके. (इनपुट भाषा से भी)