One Lakh Pension: ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम (OPS) को साल 204 में केंद्र सरकार की तरफ से बंद कर द‍िया गया था. इसके बाद केंद्रीय और राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) को शुरू क‍िया गया. एनपीएस के ल‍िए सरकारी कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 10 प्रत‍िशत का योगदान देना जरूरी होत है. एनपीएस की सुव‍िधा शुरू में सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िये शुरू की गई थी. लेक‍िन बाद में इसे प्राइवेट सेक्‍टर के एम्‍पलाई के ल‍िए भी शुरू करके सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब इसमें कोई भी न‍िवेश करके र‍िटायरमेंट के बाद पेंशन लेक‍र अपना फ्यूचर स‍िक्‍योर कर सकता है. सवाल यह है क‍ि आपको इसके ल‍िए क‍ितना न‍िवेश करना होगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से ही आमदनी तय कर सकते हैं आप


न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) के तहत आप भी रिटायरमेंट के बाद अपनी फ‍िक्‍स आमदनी तय कर सकते हैं. एनपीएस (NPS) के जर‍िये शेयर मार्केट के प्रदर्शन के आधार पर रिटायरमेंट के लिए सेव‍िंग करने में मदद म‍िलती है. साल 2009 से यह देशभर के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है. एनपीएस (NPS) पूरी तरह आपकी मर्जी पर आधार‍ित सेव‍िंग स्‍कीम है. इसमें आप खुद के पेंशन अकाउंट में अभी से सेव‍िंग कर सकते हैं. धीरे-धीरे जमा क‍िया हुआ पैसा आपके रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड बन जाएगा. इस फंड से मिलने वाले ब्याज से आपको हर महीने पेंशन मिलेगी.


क‍ितने रुपये जमा करने जरूरी
आप ज‍ितना ज्‍यादा और ज‍ितनी कम उम्र में NPS में पैसा जमा करेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतनी ज्‍यादा पेंशन म‍िलने की उम्‍मीद है. नौकरीपेशा लोग यह जानना चाहते हैं क‍ि उन्‍हें र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने एक लाख रुपये की पेंशन के ल‍िए अभी से क‍ितनी सेव‍िंग करनी होगी?


> 35 साल की उम्र में आपको शुरुआत करनी होगी, सालाना 10% की दर से बढ़ते निवेश के साथ और 60 साल की उम्र में र‍िटायरमेंट होना.
> यदि 80% फंड का यूज 6% एन्‍युटी के लिए आपको 17000 रुपये का हर महीने कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन करने की जरूरत होती है.
> एन्‍युटी के लिए कॉर्पस का 40% यूज करने के लिए 34,000 रुपये के मासिक योगदान की जरूरत होती है.
> दोनों ही मामलों में र‍िटायरमेंट के बाद मंथली आमदनी एक लाख रुपये होगी.


एनपीएस में कौन कर सकता है न‍िवेश?
18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) का फायदा उठा सकता है. यह रिटायरमेंट के बाद की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. NPS में नियमित रूप से पैसा जमा करने से आप रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं.


एनपीएस में सेव‍िंग का फायदा
> NPS कई तरह के निवेश विकल्प देता है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा जमा कर सकें.
> यह रिटायरमेंट के लिए आसान और टैक्स बचाने का एक तरीका है.
> आप कहीं भी नौकरी करें या रहें, अपना NPS अकाउंट आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं.
> पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की निगरानी में ट्रांसपेरेंट तरीके से इसे मैनेज किया जाता है.
> इसमें लो मैनेजमेंट फी और कम्‍पाउंड इंटरेस्‍ट का फायदा मिलता है.
> आप ऑनलाइन भी अपने NPS अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं.


टैक्‍स बेन‍िफ‍िट
न्‍यू पेंशन स्‍कीम (NPS) रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा करने का एक शानदार तरीका है. इसमें न‍िवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के तहत मिलने वाली 1.5 लाख रुपये तक की छूट के अलावा, NPS में निवेश करने पर आपको सेक्‍शन 80CCD के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती का फायदा म‍िलता है.