Pakistan Economic Crisis: आर्थ‍िक संकट और नकदी की क‍िल्‍लत का सामना कर रहे पाक‍िस्‍तान का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. पाकिस्तान में सालाना महंगाई दर इस हफ्ते बढ़कर रिकॉर्ड 38.42 प्रतिशत पर पहुंच गई. जरूरी चीजों के दाम में लगातार इजाफा होने से पाकिस्तान में महंगाई दर र‍िकॉर्ड लेवल पर है. पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में कहा गया क‍ि अल्पावधि महंगाई दर का मापन करने वाला संवेदी कीमत सूचकांक (SPI) इस सप्ताह सालाना आधार पर बढ़कर 38.42 प्रतिशत हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SPI मुद्रास्फीति 34.83 प्रतिशत दर्ज हुई
साप्ताहिक स्तर पर एसपीआई में 2.89 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, पिछले सप्ताह इसमें 0.17 प्रतिशत वृद्धि हुई थी. पिछले सप्ताह एसपीआई मुद्रास्फीति 34.83 प्रतिशत दर्ज की गई थी. महंगाई में यह वृद्धि पाकिस्तान सरकार के नए टैक्‍स लगाने और पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट की कीमत बढ़ाने के कारण हुई है. सरकार ने आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर की मदद मिलने की शर्त के तौर पर यह कदम उठाया है.


इतनी महंगी हुई चीजें
पेट्रोल की कीमतों में एक हफ्ते में 8.82 प्रतिशत, 5 लीटर खाने की कीमत में 8.65 प्रतिशत, एक किलो घी के दाम में 8.02 प्रतिशत, चिकन मीट की कीमत में 7.49 प्रतिशत और डीजल की कीमत में 6.49 प्रतिशत वृद्धि हुई है. साप्ताहिक स्तर पर टमाटर की कीमतों में 14.27 प्रतिशत की कमी आई है, जिसके बाद प्याज की कीमतों में 13.48 प्रतिशत, अंडों की कीमतों में 4.24 प्रतिशत, लहसुन की कीमतों में 2.1 प्रतिशत और आटा की कीमतों में 0.1 प्रतिशत की कमी आई है. (Input : PTI)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे