NPCI: Paytm को ऑपरेट करने वाली कंपनी वन 97 कम्‍युन‍िकेशन (One97 Communications) को करीब सात महीने बाद बड़ी राहत म‍िली है. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को नए UPI यूजर को जोड़ने के ल‍िए मंजूरी दे दी है. NPCI ने रेग्‍युलेटरी कंसर्न को ध्‍यान में रखते हुए फरवरी 2024 में Paytm के नए UPI यूजर जोड़ने पर रोक लगा दी थी. Paytm के नियामकीय दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने की समीक्षा के बाद एनपीसीआई (NPCI) ने इसे नए यूजर को जोड़ना फिर से शुरू करने को मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NPCI की तरफ से जारी मंजूरी पत्र भी अटैच क‍िया


पेटीएम की तरफ से बंबई स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया गया, ...हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 22 अक्टूबर 2024 के पत्र के माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और परिपत्रों के पालन के साथ कंपनी को नए यूपीआई यूजर को जोड़ने की मंजूरी दे दी है.' कंपनी ने इसके साथ ही एनपीसीआई की तरफ से जारी किया गया मंजूरी पत्र भी लगाया है.


दूसरी त‍िमाही में शुद्ध लाभ 928.3 करोड़ रुपये रहा
पत्र के अनुसार, यह अनुमोदन एनपीसीआई (NPCI) की तरफ से समय-समय पर जारी किए गए सभी प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और परिपत्रों के पालन के अधीन है. इसमें विशेष रूप से र‍िस्‍क मैनेजमेंट, ऐप और क्यूआर के लिए ब्रांड दिशानिर्देश, मल्‍टी-बैंक दिशानिर्देश, टीपीएपी बाजार हिस्सेदारी और ग्राहक डाटा पर जारी दिशानिर्देश और परिपत्र शामिल हैं. दूसरी तरफ पेटीएम का मौजूदा व‍ित्‍तीय वर्ष की दूसरी त‍िमाही में शुद्ध लाभ 928.3 करोड़ रुपये रहा.


प‍िछले साल इस दौरान 290.5 करोड़ का घाटा हुआ
पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 290.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. पेटीएम ने अपने वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देते हुए कहा, पेटीएम की समीक्षाधीन तिमाही में ऑपरेशनल इनकम सालाना आधार पर 34.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,659.5 करोड़ रुपये रह गई. दूसरी तिमाही में पेटीएम को 928.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ. इसमें एंटरटेनमेंट टिकटिंग ब‍िजनेस की बिक्री से हुआ 1345 करोड़ रुपये का फायदा भी शामिल है.


बयान में कहा गया, ‘कंपनी का मानना ​​है कि पेमेंट और फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस के वितरण पर लगातार फोकस करने से लाभदायक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा. यह बात पेमेंट ब‍िजनेस के लिए 981 करोड़ रुपये के राजस्व में परिलक्षित होती है. इसमें तिमाही के आधार पर नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वित्तीय सेवाओं से राजस्व 376 करोड़ रुपये रहा, जो तिमाही आधार पर 34 प्रतिशत बढ़ा है.’ कर्मचारी लागत में कमी, मार्केट‍िंग खर्च और वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में कुछ एकमुश्त व्यय की अनुपस्थिति से कंपनी की अप्रत्यक्ष लागत 17 प्रतिशत घटकर 1,080 करोड़ रुपये हो गई.