Paytm Share Price: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank) पर एक्शन लेते हुए कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक्शन का असर पेटीएम के शेयरों पर दिखने लगा है. शुरुआती बाजार में ही पेटीएम के शेयरों में भारी बिकवाली दिखने लगी है.  शेयर बाजार में आज वन97 कम्युनिकेशंस यानी पेटीएम के शेयर (One 97 Communications Ltd) के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेटीएम के शेयरों में लोअर सर्किट


गुरुवार को शेयर बाजार खुलने के साथ ही पेटीएम के शेयर ( Paytm Share)  19.9 फीसदी गिरकर 609 रुपये पर पहुंच गया. पेटीएम के शेयरों में कुछ ही घंटों में −152.20 रुपये की गिरावट आई.  शेयर बाजार में पेटीएम के शेयर को बेचने की निवेशकों में होड़ लगी हुई है. बुधवार को जो शेयर 761 रुपये पर बंद हुए थे, गुरुवार को बाजार खुलते ही 609 रुपये गए. आपको बता दें कि 20 अक्टूबर 2023 को पेटीएम के शेयर 998.30 रुपये के 52 हफ्तों के हाई पर पहुंच गया था. वहीं आज  20 फीसदी की गिरावट के साथ इसमें लोअर सर्किट लगा है.  


पेटीएम टारगेट प्राइस (Paytm Target Price)


रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद पेटीएम के शेयर सबसे खराब दौर में पहुंच गए हैं.  अनुमान है कि आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम को 300 से 500 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है.  ब्रोकरेज फंड जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक पेटीएम के शेयर 590 रुपये तक लुढ़क सकते हैं.  


आरबीआई का एक्शन 


रिजर्व बैंक ने बैंकिंग अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक अनियमितताओं के खिलाफ एक्शन लिया. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट पर फास्टैग में जमा या टॉप अप , क्रेडिट ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है.  आरबीआई की कार्रवाई के बाद अब पेटीएम बैंक लिमिटेड से किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड इंस्ट्रयुमेंट, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड में कोई लेनदेन नहीं हो सकेगा.