Petrol-Diesel Export: पेट्रोल-डीजल पर सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर बड़ा ऐलान क‍िया गया है. अब पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में बड़ी राहत देने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्रालय ने 30 जून को द‍िए गए आदेश में संशोधन करते हुए पेट्रोल-डीजल के एक्सपोर्ट पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में राहत दी है. वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि अब पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटकर 10 रुपये हुई
आपको बता दें पहले पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty) 5 रुपये थी लेक‍िन इसे खत्म करने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 12 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दी गई है. वित्त मंत्रालय ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर भी एक्साइज ड्यूटी को 6 रुपये से घटाकर 4 रुपये कर दिया है. क्रूड ऑयल पर एक्साइज ड्यूटी को 23,250 रुपये प्रति किलो से घटाकर 17000 रुपये प्रति किलो कर द‍िया गया है.


1 रुपये की एडिशनल एक्‍साइज ड्यूटी भी खत्‍म
फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली 1 रुपये की एडिशनल एक्‍साइज ड्यूटी भी अब नहीं लगेगी. स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) से पेट्रोल और डीजल पर कोई एक्साइज ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर