Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम लोगों की जेब पर काफी असर डालते हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में अगर बदलाव आता है तो कई चीजों के दाम में भी बदलाव देखने को मिलता है. वहीं काफी वक्त से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. हालांकि अब ऐसी चर्चाएं हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है. मोदी सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी के संकेत दिए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोल और डीजल के दाम
देश के कुछ राज्यों में पेट्रोल के दाम 90 रुपये के पार है तो कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से भी ज्यादा है. हालांकि अप्रैल 2022 के बाद से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाते हैं. हालांकि अब सरकार की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आ सकती है.


तेल के दाम
मोदी सरकार में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी आने के संकेत दिए हैं. हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो रही है. जिसके बाद तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने पर विचार किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम स्थिर बने रहें तो पेट्रोल-डीजल की कीमत देश में कम हो सकती है.


राहत की उम्मीद
बता दें कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव से पहले तेल कंपनियां अगर पेट्रोल और डीजल के दाम घटाती हैं तो इससे सरकार को भी काफी राहत मिलने वाली है. पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर विपक्ष भी सरकार पर काफी हमलावर देखने को मिलते हैं. हालांकि अब पेट्रोलियम मंत्री के इशारे के बाद लोग तेल कंपनियों से राहत की उम्मीद कर रहे हैं.


जरूर पढ़ें:                                                                      


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा