7th Pay Commission: शानदार सरकारी नौकरी का मौका! मिलेगी 1.42 लाख रुपये तक सैलरी

7th Pay Commission: हर घर में बड़े बुजुर्ग यही दुआ करते हैं कि लड़का सरकारी नौकरी पा जाए तो जीवन सफल हो जाए. जमाने से सरकारी नौकरी का क्रेज है ही कुछ ऐसा. अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास मौका खुद चलकर आया है. इसमें सरकार नौकरी के रौब, सुख सुविधाओं के साथ साथ मोटी सैलरी भी मिल रही है. इसके लिए नियुक्तियां Union Public Service Commission के तहत की जाएंगी. तो चलिए जानिए कौन सी है ये सरकारी नौकरी

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 02 Feb 2021-1:28 pm,
1/6

कितनी वैकेंसी

UPSC ने सूचना प्रसारण विभाग (Information Technology Department) में डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के रिक्त पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं. इसमें कुल 116 वैकेंसीज हैं. 

2/6

आवेदन की अंतिम तारीख

डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 फरवरी है. 

3/6

आरक्षित सीटें

UPSC ने 20 सीटें अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए रिजर्व रखी हैं. 9 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए, 22 OBC के लिए, 12 सीटें EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रखी गईं हैं. 52 सीटें अनारक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए हैं. इसके अलावा UPSC ने 5 सीटें विकलांग वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए रखी हैं. 

 

4/6

वेतनमान

इस पद के लिए 7वें वेतन आयोग के आधार पर वेतन दिया जाएगा. चुने गए कैंडिडेट्स को 44900 रुपये से लेकर 1,42,000 रुपये प्रति महीना वेतन मिलेगा. सैलरी के अलावा इनको कई और भत्ते भी मिलेंगे. 

5/6

आयु सीमा

UPSC डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट पद के लिए आवेदक की अधिकतम उम्र 30 साल तय की गई है. इस आयुसीमा में छूट UPSC और सरकार के नियमों के मुताबिक दी जाएगी. 

6/6

Eligibility and criteria

शैक्षिक: कंप्यूटर एप्लीकेशन/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से मास्टर डिग्री होना चाहिए  (ii) कंप्यूटर इंजीनियरिंग/कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग/इंफॉर्मेशन में B.E/B.Tech 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link