AC की ठंडी हवा के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, गर्मी शुरू होते ही कंपनियां बढ़ाएंगी 7-8 परसेंट तक दाम

AC Prices Hike: महंगाई की तपिश गर्मी शुरू होने के साथ और बढ़ने वाली है, क्योंकि एयर कंडीशनर यानी AC महंगे होने वाले हैं. देश की करीब करीब सभी बड़ी कंपनियां AC के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं. कंपनियों को उम्मीद है कि इस बार AC की बिक्री में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिल सकती है, क्योंकि कीमतों में 7-8 परसेंट तक की बढ़ोतरी करने का प्लान तैयार है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 15 Mar 2021-8:23 am,
1/9

Haier

Haier का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने की वजह से AC के दाम 8 परसेंट तक बढ़ाना मजबूरी है. कीमतें 7-8 परसेंट तक बढ़ाई जाएंगी. Haier Appliances के India President एरिक ब्रेगांजा का कहना है कि हम इस महीने ही कीमतों में बढ़ोतरी करेंगे. 

2/9

Blue Star

Blue Star भी जनवरी में AC की कीमतें 5-8 परसेंट तक बढ़ा चुका है, जुलाई में फिर से 3 परसेंट की बढ़ोतरी करेगा. Blue Star के मैनेजिंग डायरेक्टर B Thiagarajan का कहना है कि कीमतें बढ़ाने के बावजूद हमें 2019 के मुकाबले बिक्री में 30 परसेंट की ग्रोथ की उम्मीद है.हालांकि कीमतें बढ़ने की वजह से महंगे उत्पादों की बिक्री ज्यादा नहीं होगी, लेकिन सस्ते और किफायती उत्पादनों की बिक्री बढ़ेगी. 

 

3/9

Voltas

Tata Group की कंपनी Voltas ने AC की कीमतें पहले ही बढ़ा दी हैं. Voltas के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO प्रदीप बक्शी का कहना है कि भले ही कच्चे माल की बढ़ती कीमतों की वजह से हमने कई उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं, फिर भी हम कंज्यूमर सेंटीमेंट्स को लेकर आशावादी हैं, क्योंकि डिमांड में अच्छी ग्रोथ दिख रही है. 

4/9

Panasonic

Panasonic भी AC की कीमतों में 6-8 परसेंट की बढ़ोतरी करेगी और रेफ्रिजेरेटर्स के दाम भी 3 से 4 परसेंट बढ़ाने की तैयारी है. Panasonic India और South Asia President और CEO मनीष शर्मा के मुताबिक कीमतों में ये बढ़ोतरी उत्पादन लागत बढ़ने की वजह से की जाएगी. उनके मुताबिक बीते 3-4 महीनों में हमने एयर कंडीशनर्स की बिक्री में 25 परसेंट की बढ़ोतरी देखी है, और हमें उम्मीद है कि यही ट्रेंड इस सीजन में जारी रहेगा. 

 

5/9

Daikin

Daikin इस महीने AC के दाम 3-5 परसेंट बढ़ाएगी, क्योंकि मेटल और कम्प्रेस की कीमतें, जो कि ज्यादातर इंपोर्ट की जाती हैं, बढ़ गई हैं. Daikin Airconditioning India के एमडी और सीईओ कंवल जीत जावा के मुताबिक इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी और डिमांड में भी इजाफा देखने को मिलेगा. अगर कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी होती भी है तो डिमांड में कमी नहीं होगी. 

6/9

LG Electronics

LG Electronics India के VP- Home Appliances विजय बाबू का कहना है कि इस साल गर्मी ज्यादा पड़ेगी, वर्क फ्रॉम होम की वजह से डिमांड में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा. हमें उम्मीद है कि 40-45 परसेंट की ग्रोथ बिक्री में देखने को मिल सकती है. हम बीते 4 महीने पहले से ही  ACs का उत्पादन शुरू कर चुके हैं ताकि डिमांड की भरपाई की जा सके.   

7/9

अप्रैल में फिर बढ़ेंगे दाम

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के प्रसिडेंट कमल नंदी के मुताबिक 'इनपुट मैटेरियल पर 10-12 परसेंट बढ़ोतरी का असर देखा जा सकता है. लेकिन कीमतों में कुल बढ़ोतरी का असर अबतक पूरी तरह नहीं आया है. ये चरणों में हो रहा है. अबतक सभी ब्रांड्स में 5-6 परसेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली है. अगली 5-6 परसेंट की बढ़ोतरी अप्रैल में देखने को मिलेगी. 

8/9

Samsung

Samsung ने साल 2021 के लिए 51 मॉडल्स की एयर कंडीशनर्स की रेंज लॉन्च की है.  Samsung India का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल AC इंडस्ट्री में 70 परसेंट की ग्रोथ देखी जा सकती है, जबकि 2019 के मुकाबले 15 परसेंट ज्यादा ग्रोथ रहने की उम्मीद है. 

9/9

सभी कंपनियां बढ़ाएंगी AC के दाम

Voltas, Daikin, LG, Panasonic, Haier, Blue Star और Samsung जैसी बड़ी कंपनियां को उम्मीद है कि बढ़ती डिमांड और गर्मी और वर्क फ्रॉम की वजह से AC की बिक्री में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिलेगी. कोरोना वायरस से सुरक्षा के नाम पर कंपनियों ने AC में हेल्थ हाईजीन जैसे कई तरह के नए फीचर्स भी जोड़े हैं, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ये लोगों को वायरस से बचाएगा. बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां लोगों को नो कॉस्ट- EMI, कैशबैक जैसे ऑफर्स भी दे रही हैं.   

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link