वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान, V शेप में पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था

होली (Holi) से पहले देश को खुश कर देने वाली खबर सामने आई है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बताया है कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिख रहे हैं. अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा है कि जिस तरह के संकेत सामने आए हैं उससे साफ लग रहा है कि देश की अर्थव्यवस्था वी शेप (V Shape) में पटरी पर लौट रही है. (साभार पीटीआई)

Sun, 14 Mar 2021-9:39 am,
1/5

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत

भारतीय बीमांकक संस्थान (Institute of Actuaries of India) के वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था अब वी-आकार (V shape) का सुधार दिखने लगा है.

2/5

जीडीपी में इजाफा

लगातार दो तिमाहियों में भारी गिरावट के बाद अक्टूबर-दिसंबर की तीसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 0.4 फीसदी का इजाफा हुआ है. ये इजाफा काफी दिनों बाद देखने को मिला है क्योंकि कोरोना काल में अर्थव्यवस्था बुरे हाल में पहुंच गई थी.

3/5

फरवरी में FDI में इजाफा

फरवरी में 25,787 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment) देश में आया है. इस बात की जानकारी अनुराग ठाकुर ने दी है. कोरोना काल में ये आंकड़ा काफी नीचे गिर गया था लेकिन अब धीरे-धीरे FDI मुकाम हासिल कर रहा है.

4/5

बढ़ गया विदेशी मुद्रा भंडार

वित्त मंत्रालय के मुताबिक पिछले आठ महीनों के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 100 अरब डॉलर बढ़ गया है. जनवरी 2021 में विदेशी मुद्रा भंडार 590 अरब डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया.

5/5

क्या होता है वी आकार

कोरोना काल से देश जैसे-जैसे उबर रहा है, दावा किया जा रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था वी आकार में पटरी पर लौटेगी. वी आकार का मतलब ये होता है कि जिस तेजी से गिरावट दर्ज की गई उसी तेजी से अर्थव्यवस्था ऊपर भी चढ़ेगी. इसे अंग्रेजी वर्णमाला के शब्द V से और अच्छी तरह से समझा जा सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link