Changes from 1st May: आज से हुए ये 5 बड़े बदलाव, चौथे नंबर वाला आपकी जेब पर पड़ेगा भारी

मई की शुरुआत हो गई है. इस बार रव‍िवार से हुई महीने की शुरुआत कई बदलाव लेकर आई है. एलपीजी स‍िलेंडर से लेकर टोल चार्ज तक 1 मई से कई चीजें बदलेंगी. इनमें से कई का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें है, जो आपकी जेब पर असर डालने वाली हैं?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 01 May 2022-11:32 am,
1/5

स‍िलेंडर की कीमत में इजाफा

सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्श‍ियल एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम में इजाफा कर द‍िया है. स‍िलेंडर 102.50 रुपये महंगा हो गया है. नए दाम लागू होने के बाद 1 मई से दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर के दाम 2253 रुपये से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गए हैं.

2/5

IPO में UPI से पेमेंट लिमिट बढ़ी

सेबी ने अप्रैल में आईपीओ के ल‍िए UPI से पेमेंट करने की लिमिट बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया था. इस न‍ियम को 1 मई से लागू कर द‍िया गया है. अब आप क‍िसी भी आईपीओ में यूपीआई की मदद से 5 लाख रुपये तक न‍िवेश कर सकते हैं. पहले यह ल‍िम‍िट 2 लाख रुपये थी.

3/5

जेट फ्यूल महंगा हुआ

एलपीजी स‍िलेंडर के अलावा जेट फ्यूल भी 1 मई से महंगा हो गया है. द‍िल्‍ली में एयर टरबाइन फ्यूल (ATF) का रेट बढ़कर 116851.46 रुपये प्रत‍ि क‍िलोलीटर हो गया. इससे पहले 16 अप्रैल को भी एटीएफ की कीमत में तेजी आई थी.

4/5

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे पर टोल टैक्‍स

1 मई से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) पर टोल टैक्‍स की शुरुआत हो रही है. इस एक्‍सप्रेस वे पर कुछ टोल टैक्‍स 833 रुपये का होगा. लेक‍िन आपको 25 प्रत‍िशत छूट के बाद 625 रुपये टोल देना होगा. यूपी चुनाव के कारण इस एक्‍सप्रेस वे को अब तक टोल फ्री रखा गया था.

5/5

13 द‍िन बंद रहेंगे बैंक

मई महीने में शन‍िवार और रव‍िवार की छुट्ट‍ियों के साथ कुछ 13 द‍िन बैंकों का अवकाश रहेगा. इस बार 7 छुट्ट‍ियां शन‍िवार और रव‍िवार की हैं. इसके अलावा 2 मई को महर्ष‍ि परशुराम जयंती, 3 मई को ईद-उल-फ‍ितर की छुट्टी है. कुछ राज्‍यों में 4 तारीख का भी ईद का अवकाश है. 9 मई को गुरु रब‍िंद्रनाथ जयंती के कारण पश्‍च‍िम बंगाल में छुट्टी रहेगी. 16 मई को बुध पूर्ण‍िमा और 24 मई को काजी नजारुल इस्‍माल का जन्‍मद‍िवस है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link