इस महीने हर हाल में पूरा कर लें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान, जानिए डेडलाइन

August Deadline: अगस्त महीना खत्म होने में अब बस 9 दिन बाकी रह गए हैं. कई ऐसे जरूरी काम हैं जिनकी डेडलाइन 31 अगस्त है, यानी आपको हर हाल में ये कम 31 अगस्त से पहले कर लेना है. इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत लाभार्थियों को ईकेवाईसी पूरा करने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन तक शामिल है. आइये जानते हैं इनके बारे में.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 22 Aug 2022-7:52 pm,
1/4

अगस्त का महीना चल रहा है और कई काम हैं जिनकी डेडलाइन 31 अगस्त है. ऐसे में आपको हर हाल में इस महीने इन कामों को निपटा लेना जरुरी है. अगर आप किसान सम्मान योजना (PM Kisan Scheme) के लाभार्थी हैं, पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर हैं या फिर लेट से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है और अभी तक वेरिफिकेशन नहीं किया है तो, आपके लिए 31 अगस्त की डेडलाइन महत्वपूर्ण है. अगर आप समय रहते इन्हें नहीं करते हैं तो आपको आर्थिक नुक्सान हो सकता है.

2/4

अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत अपडेट रहना जरुरी है. करते हैं. PM Kisan की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अब eKYC की डेडलाइन बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है जो पहले 31 जुलाई थी. 1 सितंबर को पीएम किसान सम्मान स्कीम की 12वीं किस्त जारी की जाएगी. इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड किसान भाइयों को एक साल में तीन बार 2000-2000 रुपए की राशि मिलती है. हालांकि, अगली किस्त का लाभ लेने के लिए आपका केवाईसी होना जरूरी है. 

3/4

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कस्टमर हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. आप अपना केवाईसी 31 अगस्त तक पूरा कर लें क्योंकि इस बार बैंक ने साफ कह दिया है कि अगर आपने डेडलाइन के भीतर केवाईसी पूरा नहीं किया तो अकाउंट पर होल्ड लग सकता है. बैंक की तरफ से इसके लिए एक ट्वीट भी किया गया है जिसमें बताया गया है कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर किसी कस्टमर का 31 मार्च 2022 तक केवाईसी पूरा नहीं होता है तो वह 31 अगस्त तक बेस ब्रांच जाकर इस काम को पूरा कर लें.

4/4

अगर आप टैक्स पेयर्स हैं तो हर हाल में 31 अगस्त से पहले वेरिफिकेशन कर लें. सरकार के आदेश एक अनुसार, कोई टैक्सपेयर 31 जुलाई के बाद रिटर्न फाइल करता है तो उसे वेरिफिकेशन के लिए केवल 30 दिनों का वक्त मिलेगा, जबकि 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल करने वालों को पहले की तरह 120 दिन वेरिफिकेशन के लिए मिलेंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link