Adani Group Business Detail: गौतम अडानी ने ऐसे ही नहीं रच दिया इतिहास, इन कारोबार में किया है निवेश

Adani Business List: दुनिया के दूसरे अमीर शख्‍स बने गौतम अडानी (Gautam Adani) ने ये इतिहास यूं ही नहीं रच दिया है. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की दौलत 155.7 अरब डॉलर हो गई है. इस खबर में अडानी ग्रुप के बिजनेस के बारे में बात करेंगे. जानेंगे अडानी ग्रुप किन सेक्‍टर में अपने कदम आगे बढ़ा रहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 24 Sep 2022-6:04 pm,
1/6

सीमेंट सेक्‍टर में बनना है नम्‍बर 1

अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी (ACC) का अधिग्रहण 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर में पूरा किया है. गौतम अडाणी ने कहा है कि उनका समूह सीमेंट विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि जोरदार आर्थिक वृद्धि और सरकार के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के कारण भारत में सीमेंट की मांग में कई गुना वृद्धि होगी. इसके चलते मार्जिन भी बढ़ेगा. इस डील के बाद अडानी ग्रुप कंस्ट्रक्शन मटेरियल मामले में देश का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया. इस रणनीति के तहत अडानी ग्रुप सीमेंट सेक्‍टर में भविष्‍य में देश की नंबर 1 कंपनी बनना चाहती है.  

2/6

मीडिया सेक्‍टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है अडानी ग्रुप

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप धीरे-धीरे मीडिया सेक्टर में भी अपनी पकड़ बना रहा है. हाल ही में अडानी ग्रुप ने मीडिया इंडस्ट्री में कुछ इंवेस्‍टमेंट किया है. अगस्‍त माह में ही अडानी ग्रुप की मीडिया कंपनी ने NDTV में हिस्सेदारी खरीदी थी. खबरों के मुताबिक, अडानी ग्रुप ने 400 करोड़ रुपये में एनडीटीवी में डायरेक्‍ट लगभग 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. आपको बता दें कि भविष्‍य में भी अडानी ग्रुप एनडीटीवी में 55 फीसदी हिस्सेदारी लेकर इसका मालिकाना हक पाना चाहता है. 

3/6

ग्रीन एनर्जी पर है सबसे अधिक फोकस

हाल फिलहाल में ग्रीन एनर्जी पर अडानी ग्रुप ने फोकस कर रखा है. इस सेक्टर में अडानी जमकर पैसा लगा रहे हैं. ग्रुप इस बिजनेस के लिएइ बड़ी मात्रा में कर्ज भी ले रहा है. आपको बता दें कि ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम में अडानी ने 50 अरब डॉलर का निवेश कर रखा है. इस कंपनी के शेयर की कीमत अगस्त, 2020 में 376 रुपये थी. जबकि 24 सितंबर 2022 को इसकी कीमत 2,312 रुपये पहुंच चुकी है.

4/6

अडानी का बंदरगाह कारोबार

अडानी ग्रुप पोर्ट बिजनेस में भी लगातार निवेश बढ़ा रहा है. अडानी ग्रुप ने देश के कई बंदरगाहों पर अपना बिजनस फैला लिया है. हाल ही में अडानी ग्रुप ने इजराइल का हाइफा पोर्ट में निवेश किया था. आपको बता दें कि हाइफा पोर्ट में अडानी ग्रुप ने 1.18 अरब डॉलर का निवेश किया है. इस पोर्ट में निवेश करने के लिए ग्रुप ने इजराइल की एक कंपनी के साथ महंगी बोली लगाई थी. 

5/6

पावर सेक्टर में अडानी

पावर सेक्टर में भी अडानी ग्रुप का निवेश बहुत पुराना है. गौतम अडानी ने डीबी पावर में 7 हजार करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा का निवेश किया है. आपको बता दें कि अडानी पावर ने प्राइवेट सेक्‍टर की बिजली कंपनी डीबी पावर लिमटेड का अधिग्रहण कर लिया है.  डीबी पावर लिमिटेड के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चंपा जिले में 600-600 मेगावॉट की दो यूनिट यूनिट्स हैं. 

6/6

रोड ट्रांसपोर्ट में भी अडानी का है कारोबार

अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (ARTL) ने आंध्र प्रदेश और गुजरात में मैकक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के टोल रोड प्रोजेक्‍ट को 3,110 करोड़ रुपये में अधिग्रहित किया है. इसके अलावा कंपनी ने गुजरात रोड एंड इन्फ्रास्ट्रक्टर कंपनी लिमिटेड (GRICL) और स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL) के साथ भी समझौता किया है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link