Corona वैक्सीन की भारत में ये होगी कीमत, इस दिन से सबको मिलेगी डोज

Corona वैक्सीन हेल्थकेयर वर्कर्स और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 के करीब मिलना शुरू हो जाएगी. अप्रैल से ये बाकी आम जनता तक पहुंच जाएगी. इसके दो जरूरी डोज हर व्यक्ति को लगाए जाएंगे

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 20 Nov 2020-4:46 pm,
1/4

भारत में क्या होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत?

Hindustan Times Leadership Summit में बोलते हुए Serum Institute of India के CEO Adar Poonawalla ने कहा कि भारत में Covishield वैक्सीन की कीमत 500-600 रुपये प्रति डोज हो सकती है. भारत सरकार बड़ी मात्रा में कोरोना की इस वैक्सीन को खरीदेगी, ये 3-4 डॉलर के बीच हो सकती है. आम लोगों को ये 5-6 डॉल में बेची जाएगी 

2/4

लोगों को कब तक मिल जाएगी वैक्सीन?

Adar Poonawalla ने बताया कि Oxford COVID-19 वैक्सीन हेल्थकेयर वर्कर्स और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 के करीब मिलना शुरू हो जाएगी. अप्रैल से ये बाकी आम जनता तक पहुंच जाएगी. इसके दो जरूरी डोज हर व्यक्ति को लगाए जाएंगे जिसके लिए 1000 रुपये देने पड़ सकते हैं. उम्मीद है कि 2024 तक देश का हर नागिरक इस वैक्सीन को ले चुका होगा. 

3/4

कोरोना वैक्सीन के लिए भारत की डील

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर ने ब्रिटिश कंपनी AstraZeneca के साथ एक करार किया है, जिसके तहत 100 करोड़ डोज भारत और दूसरे गरीब मुल्कों को बेचा जाएगा. पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी अगले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वी जी सोमानी से एक इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगेगी. 

 

4/4

2021 तक सामान्य होंगे हालात: गेट्स

एक टीवी इंटरव्यू में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा कि अगर वैक्सीन वक्त पर आ जाती है तो 2021 की गर्मियों तक जिंदगी सामान्य हो जाएगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link