Indian Railways: करोड़ों यात्रियों के लिए जरूरी खबर, ट्रेन में इन लोगों को नहीं मिलेगी विंडो सीट, जानें क्या हैं नियम?

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और विंडो सीट (Train Window Seat) पर बैठते हैं तो उससे पहले जान लें कि रेलवे के क्या नियम हैं... ट्रेन में सफर करने से पहले आपको रेलवे के नियमों को जानना जरूरी है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 08 Sep 2022-2:02 pm,
1/5

आपको बता दें हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं ऐसे में कई बार खिड़की वाली सीट पर बैठने को लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

 

2/5

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको रेलवे से जुड़े न‍ियमों के बारे में जानकारी होनी चाह‍िए. कई बार यात्री मोशन सिकनेस की वजह से ट्रेन की विंडो सीट पर बैठना चाहते हैं. 

 

3/5

आपको बता दें स्लीपर और एसी कोच में विंडो सीट पर बैठने के लिए किसी भी टिकट पर किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी होती है. ऐसे में यह म्‍युचुअली तय होता है क‍ि कौन कहां बैठेगा या फिर सभी लोग अपने नंबर के हिसाब से ही अपने सीट पर बैठे.

 

4/5

लोअर बर्थ की तो आपको बता दें कि इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है.

 

5/5

इंडियन रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लोअर बर्थ कोटा केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों के लिए होता है. 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए भी लोअर बर्थ निर्धारित है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link