बस 1 सिंपल मैसेज, लिंक हो जाएगा Aadhaar Card; नहीं रुकेगी सब्सिडी

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज हर भारतीय की जरूरत बन चुका है. किसी को अपनी पहचान बतानी हो या सरकार से सब्सिडी (Gas Subsidy) लेनी हो, हर जगह आधार कार्ड ही काम आता है. हालांकि इसके फायदे तभी ज्यादा होते हैं जब ये आपके खाते से लिंक होता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 14 Feb 2021-9:20 pm,
1/5

इंडेन गैस कंपनी ने शुरू की सर्विस

अगर आपने भी अभी तक आधार कार्ड को अपने खाते और गैस एजेंसी से लिंक नहीं कराया तो चिंता न करें, अब आप घर बैठे-बैठे भी ये काम कर सकते हैं. वो भी सिर्फ एक मैसेज भेजकर. जी हां, इंडेन गैस (Indane Gas) ने अपने उपभोक्ता के लिए हाल ही में ये सर्विस शुरू की है.

2/5

मैसेज भेजने से पहले करें ये काम

आधार कार्ड लिंक कराने के लिए मैसेज भेजने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड है या नहीं. अगर नंबर लिंक है तो आप सीधा आधार कार्ड लिंक कराने के लिए मैसेज भेज सकते हैं. हालांकि नंबर लिंक न होने पर आपको पहले मैसेज भेजकर नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा.

3/5

इस तरह मोबाइल नंबर को करें रजिस्टर

अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको एक SMS भेजना होगा. मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें IOC <गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का एसटीडी कोड> लिखकर <कस्टमर केयर नंबर> पर भेज दें. अगर आपको गैस एजेंसी का नंबर नहीं पता तो ऑफिशियल वेबसाइट cx.indianoil.in पर विजिट कर सकते हैं.

4/5

इस तरह लिंक होगा आधार कार्ड

मैसेज भेजने पर आपका नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड हो जाएगा. इसके बाद आपको आधार नंबर और गैस कनेक्शन को लिंक करने के लिए नया मैसेज भेजना होगा. इसके लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें UID <आधार नंबर> और उसे उसी नंबर (गैस एजेंसी के नंबर) पर भेज दें. ऐसा करने पर आपका गैस कनेक्शन आधार के साथ लिंक हो जाएगा और आपको कन्फर्मेशन मैसेज मोबाइल फोन पर आ जाएगा. 

5/5

एक कॉल से भी हो सकता है काम

अगर आपने इंडेन गैस कनेक्शन लिया है तो आप महज एक फोन कॉल के जरिए भी गैस कनेक्शन को आधार के साथ लिंक करा सकते हैं. कॉल से लिंक कराने के लिए गैस कनेक्शन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 2333 555 पर कॉल करना होता है. यहां अगर आप चाहें तो कस्टमर केयर कर्मचारी को अपना आधार नंबर बताकर अपने गैस कनेक्शन को उससे लिंक करा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link