एक और झटका! पेट्रोल, डीजल, LPG पर अब `Cow cess` लगाने की तैयारी

महंगाई बढ़ रही है, पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी आसमान पर हैं. LPG सिलेंडर के दाम इस महीने दो बार में 100 रुपये तक बढ़ चुके हैं, लेकिन सरकार इस पर राहत देने की बजाय एक और सेस लगाने की तैयारी कर रही है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 16 Dec 2020-1:08 pm,
1/4

मध्य प्रदेश में पेट्रोल, डीजल, LPG पर गौमाता सेस

मध्य प्रदेश वाकई में गजब है. यहां कि शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) सरकार पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस (LPG) सिलेंडर पर 'गौमाता उपकर' (cow cess) लगाने की योजना पर काम कर रही है. राज्य सरकार को उम्‍मीद है कि इस नए सेस से उसे हर साल 200 करोड़ रुपये की कमाई होगी. इस नए सेस से मिली रकम का इस्तेमाल गायों के कल्‍याण के लिए किया जाएगा.

2/4

पेट्रोल, डीजल पर 15 पैसे Cow Cess

मध्य प्रदेश राज्‍य के पशुपालन विभाग ने यह प्रस्‍ताव तैयार किया है. विभाग ने पंजाब, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा का उदाहरण देते हुए कहा है कि यहां पहले से ही गाय उपकर वसूला जा रहा है. पशुपालन विभाग ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 15 पैसे Cow Cess लगाने का प्रस्ताव दिया है

 

3/4

LPG पर 10 रुपये Cow Cess

पेट्रोल, डीजल के अलावा मध्य प्रदेश सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर भी 10 रुपये प्रति सिलेंडर का गाय उपकर लगाने की तैयारी में है. विभाग ने इसके लिए भी प्रस्ताव दिया है. 

4/4

संस्कृति बचाने के लिए गौमाता सेस

इस गौमाता सेस से राज्य सरकार को उम्मीद है कि उन्हें अच्छा राजस्व इकट्ठा होगा. पेट्रोल और डीजल पर गौमाता उपकर से एक साल में 120 करोड़ रुपये, जबकि रसोई गैस सिलेंडर से 83 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. आपको बता दें कि 20 नवंबर को गाय मंत्रिमंडल गठित किया गया था, इस बैठक की अध्यक्षता खुद मुख्‍यमंत्री चौहान ने की थी. उन्होंने कहा था कि गौमाता सेस से भारतीय संस्कृति को बचाने में मदद मिलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link