आज से सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका! शुरू हुई Sovereign Gold Bond स्कीम, जानिए क्या है रेट

Sovereign Gold Bond Scheme: आज से आपको सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका मिलने जा रहा है. आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की चौथी सीरीज की शुरुआत हो रही है, जो 16 जुलाई तक चलेगी. तो चलिए जानते हैं सबकुछ इस स्कीम के बारे में

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 12 Jul 2021-12:47 pm,
1/5

बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका

इस सीरीज के लिए सोने का इश्यू प्राइस 4,807 रुपये प्रति ग्राम होगा. यानी 10 ग्राम की कीमत होगी 48070 रुपये, लेकिन अगर आपने इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी. यानी 10 ग्राम ग्रोल्ड पर आपक 500 रुपये की छूट मिलेगी और ये 47570 रुपये के भाव पर मिलेगा. आज MCX पर सोने का वायदा 48000 रुपये के इर्द-गिर्द कारोबार कर रहा है. 

2/5

इतना मिलेगा ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के दो फायदे होते हैं. पहला तो जैसे जैसे सोने का रेट मार्केट में बढ़ता है, निवेश की वैल्यू भी बढ़ती जाती है. और इस पर सालाना 2.5 परसेंट का ब्याज भी मिलता है. यह ब्याज छमाही आधार (Half yearly basis) पर मिलेगा. हालांकि इसे टैक्सपेयर्स के अन्य स्रोत से आय में जोड़ दिया जाता है. 

3/5

कितने साल बाद मैच्योरिटी

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.

 

4/5

कहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं.

 

5/5

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कौन खरीद सकता है?

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं. नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link