SBI: आपके भी है बेटी तो एसबीआई दे रहा पूरे 15 लाख, शादी या पढ़ाई कहीं भी कर सकते हैं इस्तेमाल

State Bank Of India: केंद्र सरकार के अलावा सरकारी बैंकों की तरफ से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बेटी को पूरे 15 लाख रुपये मिलेंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बेटियों के लिए खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत यह सुविधा मिलेगी.

शिवानी शर्मा Tue, 17 Jan 2023-5:42 pm,
1/5

एसबीआई सुकन्या समृद्धि योजना

एसबीआई ने जानकारी देते हुए बताया है कि बैंक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को पूरे 15 लाख रुपये दे रहा है. इस पैसे का इस्तेमाल आप पढ़ाई या फिर शादी किसी के लिए भी कर सकते हैं. 

 

2/5

जमा करने होंगे 250 रुपये

बैंक ने एक ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. एसबीआई ने बताया है कि बेटियों को बैंक की तरफ से सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Scheme) की सुविधा दी जा रही है, जिसमें सिर्फ 250 रुपये जमा करके आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं. 

 

3/5

मिलेगा गारंटीड इनकम का फायदा

इस सरकारी स्कीम की खास बात यह है कि आपको गारंटीड इनकम का फायदा मिलता है. इसके साथ ही आपको टैक्स में छूट का भी फायदा मिलेगा. यह स्कीम खास गर्ल चाइल्ड के लिए है. लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इस स्कीम की सुविधा सरकार की ओर से दी जाती है. 

 

4/5

कितना मिल रहा ब्याज?

इसके अलावा सरकार इस समय सुकन्या समृद्धि स्कीम पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है. इसके अलावा आप 2 बेटियों के लिए यह स्कीम ले सकते हैं. वहीं, अगर पहली बेटी होने के बाद में जुड़वा दो और बेटियां होती हैं तो इस स्थिति में तीनों बेटियों को इस सरकारी स्कीम का फायदा मिलेगा. 

 

5/5

कितने साल के लिए खुलवा सकते हैं खाता

आप इस खाते को अधिकतम 15 साल के लिए ओपन करा सकते हैं. अगर आप इस स्कीम की किश्तों को समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको 50 रुपये पेनाल्टी के रूप में देने होंगे. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link