IRCTC Refund Rules: अगर Confirm Ticket को करा रहे हैं Cancel तो टाइमिंग का रखें ख्याल, बच जाएंगे बहुत रुपये

अगर आपने कहीं घूमने जाने के लिए या फिर किसी जरूरी काम को पूरा करने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन (Train Reservation) कराया है और अब किसी वजह से उस रिजर्वेशन को रद्द (Cancel) कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस (Refund) मिलता है लेकिन अगर 30 मिनट से कम का वक्त बाकी रह गया तो आपको कुछ नहीं मिलेगा. हालांकि रिजर्वेशन क्लास और टाइमिंग के हिसाब से Cancellation Charge अलग-अलग हैं.

Thu, 11 Mar 2021-3:39 pm,
1/5

स्लीपर क्लास में कैंसिल चार्ज

अगर आपने स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन कराया है और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है या फिर आरएसी है तो आपको ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले ही टिकट कैंसिल कराना होगा. 30 मिनट से पहले टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे प्रति यात्री 60 रुपये का शुल्क वसूलता है.

2/5

48 घंटे पहले कनफर्म टिकट पर कैंसिलेशन चार्ज

अगर आपका टिकट कनफर्म हो गया है और ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है तो रेलवे टिकट क्लास के हिसाब से अलग-अलग चार्ज वसूलता है. सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये, सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये, एसी-3 पर 180 रुपये, एसी-2 पर 200 और फर्स्ट AC एग्जक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज कटता है.

3/5

ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने का चार्ज

अगर टिकट कनफर्म है और ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले और 48 घंटे पहले के बीच टिकट कैंसिल किया जाए है तो रेलवे प्रत्येक पैंसेजर पर टिकट मूल्य का न्यूनतम 25 प्रतिशत या टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये में से जो ज्यादा होगा, वह चार्ज लेगा.

4/5

4 घंटे से कम वक्त बचा तो कुछ भी रिफंड नहीं

अगर आपके पास कनफर्म टिकट है और ट्रेन में रिजर्व टिकट को आप कैंसिल कराना चाहते हैं लेकिन ट्रेन छूटने में 4 घंटे से कम का वक्त रह गया है तो आपको रिफंड के तौर पर कुछ भी नहीं मिलेगा. 4 घंटे से ज्यादा का वक्त बचा होने पर आपको 50 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है.

5/5

रिफंड की पूरी गाइडलाइंस

कनफर्म टिकट कराने पर कितना रिफंड मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी erail.in से भी ली जा सकती है. erail.in के होम पेज पर रिफंड का सेक्शन है जिसमें रिफंड की पूरी गाइडलाइंस बताई गई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link