कहां है 1992 के स्टॉक एक्सचेंज घोटाले के आरोपी हर्षद मेहता का परिवार? जानें; किस तरह से पत्नी ने लड़ा पूरा केस

हर्षद मेहता के बेटे आतुर मेहता भी एक बिजनेस मैन हैं. लेकिन वो लाइमलाइट में आना पंसद नहीं करते. यही वजह है कि उन्होंने आजतक किसी मीडिया हाउस को इंटरव्यू तक नहीं दिया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 30 Jun 2021-10:03 pm,
1/5

हर्षद मेहता का परिवार

मुंबई: ओटीटी प्लेटफार्म सोनी लिव पर सुपरहिट वेब सीरीज 'स्कैम 1992' रिलीज हुई. ये वेब सीरीज 1990 के दशक में हुए देश के सबसे बड़े घोटालों में से एक स्टॉक एक्सचेंज घोटाले के अभियुक्त हर्षद मेहता की जिंदगी पर आधारित थी. ये स्कैम कई करोडों का था, जो पहली बार साल 1992 में सामने आया था. हर्षद मेहता को गिरफ्तार कर लिया गया और साल 2001 में पुलिस कस्टडी में ही उसकी मौत हो गई. 

2/5

परिवार के बारे में जानिए

हर्षद मेहता की मौत से बाद उसके ऊपर चल रहे केस बंद नहीं हुए, बल्कि उसकी पत्नी और परिवार ने ये केस दशकों तक लड़ा. हर्षद की पत्नी की नाम ज्योति मेहता है और उसके भाई का नाम अश्विन मेहता. हर्षद का एक बेटा भी है, जिसका नाम आतुर मेहता है. क्या आपको पता है कि हर्षद मेहता का परिवार अब किस हाल में है और कहां है? चूंकि 'स्कैम 1992' देखने के बाद लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर हर्षद मेहता के परिवार के लोग हैं कहा? 

3/5

पत्नी ने लड़े कई केस

हर्षद मेहता की पत्नी ज्योति मेहता ने करीब 27 साल कोर्ट में केस लड़ा और फरवरी 2019 में कोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत दी. हर्षद मेहता पर 2.014 करोड़ के टैक्स बकाए को कोर्ट ने हटा दिया. ये हर्षद मेहता की पत्नी ज्योति मेहता और भाई अश्विन मेहता के लिए बड़ी राहत रही. 

4/5

कोर्ट में जीते कई केस

ज्योति मेहता ने एक और स्टॉक ब्रोकर किशोर जनानी और फेडरल बैंक के खिलाफ भी एक कोर्ट केस जीता. जिसमें 6 करोड़ रुपये हर्षद मेहता को दिये जाने थे. कोर्ट ने आदेश दिया कि ज्योति मेहता को वो पैसे दिये जाए, साथ ही सालाना 18 फीसदी की दर से उन्हें ब्याज का भी भुगतान किया जाए. 

5/5

वकील हैं अश्विन मेहता

हर्षद मेहता के भाई अश्विन मेहता ने लॉ की डिग्री की ली है. वो बॉम्बे हाई कोर्ट के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस करते हैं. उन्होंने हर्षद मेहता के कई केस लड़े और उनकी तरफ से करीब 1700 करोड़ रुपयों का भुगतान भी कराया.वहीं, हर्षद मेहता के बेटे आतुर मेहता भी एक बिजनेस मैन हैं. लेकिन वो लाइमलाइट में आना पंसद नहीं करते. यही वजह है कि उन्होंने आजतक किसी मीडिया हाउस को इंटरव्यू तक नहीं दिया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link