नई दिल्ली. PM Kisan Samman Nidhi 2021: केंद्र की मोदी सरकार यूपी-पंजाब समेत कई राज्यों में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को बड़ी सौगात दे सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं पीएम किसान की 15 दिसंबर तक आने वाली किस्त में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये आएं. हालांकि सरकार की तरफ से अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.


दोगुने आ सकते हैं किश्त के पैसे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 रुपये तीन समान किस्तों में दे सकती है.  इसके अलावा आम किसानों को भी ये उम्मीद है कि 2024 से पहले या दिसंबर 2021 में ही सरकार पीएम किसान की राशि में इजाफा कर सकती है. इस बात की चर्चा पिछले तीन महीने से किसानों के बीच हो रही है. इस चर्चा को बल तब मिला था, जब बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. मीडिया रिपोर्ट्स में मंत्री के बयान को लेकर खबरें चलीं कि पीएम किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है और सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. 


ये भी पढ़ें: आपका Aadhaar Card कहां और कितनी बार हुआ इस्तेमाल, घर बैठे करें ऐसे चेक


15 तारीख तक आएगी किश्त


बता दें कि अभी तक केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.


ये भी पढ़ें: शुरू करें अपना खुद का बिजनेस, 15 लाख रुपये होगी कमाई; सरकार भी करेगी मदद


ऐसे चेक करें अपनी किस्त का Status


- सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
- फिर किसान वेबसाइट में 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- यहां आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
- इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें.
- इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी.
- इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.


LIVE TV