Best Investment Plan: अगर आप पर‍िवार और भव‍िष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए छोटी बचत योजनाओं में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. हर शख्‍स की चाहत होती है क‍ि उसके न‍िवेश पर सुरक्ष‍ित और बेहतर र‍िटर्न म‍िले. न‍िवेश करने के तमाम व‍िकल्‍प हैं. आप अपनी जरूरत के ह‍िसाब से इन व‍िकल्‍पों का लंबी और छोटी अवध‍ि के आधार पर चयन कर सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस (Post office) के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) प्लान में भी निवेश कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोस्‍ट ऑफ‍िस में एफडी कराना काफी आसान
पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposit) कराने पर ब्याज के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. आपको आपके न‍िवेश पर बेहतर र‍िटर्न के साथ पैसे पर सरकारी गारंटी भी म‍िलती है. इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज (Post Office FD Interest Rate) म‍िलता है. पोस्‍ट ऑफ‍िस में एफडी कराना काफी आसान है. इंडिया पोस्ट (India Post) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अनुसार पोस्ट ऑफिस में 1,2, 3, 5 साल के लिए एफडी कराई जा सकती है. आइए जानते हैं कि इस योजना में कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.


पोस्‍ट ऑफ‍िस में एफडी कराने के फायदे
पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर सरकार की गारंटी होती है.
इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.
इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग / मोबाइल बैंकिंग) से कर सकते हैं.
यहां पर आप एक या एक से ज्यादा एफडी कर सकते हैं.
यहां पर आप एफडी अकाउंट को ज्‍वाइंट भी कर सकते हैं.
5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको आईटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.
एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.


पोस्‍ट ऑफ‍िस में FD अकाउंट कैसे खोलें
पोस्ट ऑफिस में FD अकाउंट आप चेक या कैश देकर खोल सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अकाउंट खुलता है. अध‍िकतम राश‍ि जमा करने की कोई ल‍िम‍िट नहीं है. पोस्‍ट ऑफ‍िस में अलग-अलग अवध‍ि के आधार पर ब्‍याज की दर अलग-अलग होती है. यहां पर आपको 5.50 प्रत‍िशत से लेकर 6.7 प्रत‍िशत सालाना तक का ब्‍याज म‍िलता है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर