PPF Balance: आज के दौर में हर कोई अमीर बनना चाहता है. लोग करोड़पति बनने के सपने भी देखते हैं. हालांकि हर किसी के सपने साकार नहीं हो पाते हैं. अगर अमीर बनना है तो बेहतर तरीका यह है कि कहीं न कहीं अपना पैसा निवेश जरूर किया जाए. इंवेस्टमेंट के माध्यम से अपनी सेविंग पर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. आज हम आपको सुरक्षित इंवेस्टमेंट के जरिए ही करोड़पति कैसे बनें, इसके बारे में बताने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपीएफ
सरकार की ओर से कई इंवेस्टमेंट स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम में पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी शामिल है. अगर पीपीएफ स्कीम में एक निश्चिम मात्रा में हर साल निवेश किया जाए तो करोड़पति बना जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...


पीपीएफ स्कीम
पीपीएफ केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक स्कीम है. इस स्कीम में 15 साल बाद मैच्योरिटी राशि हासिल होती है. वहीं अगर कोई इस स्कीम को आगे भी जारी रखना चाहता है तो 5-5 साल के ब्लॉक में इसे आगे बढाया जा सकता है. इसके साथ ही एक वित्त वर्ष में इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं. वहीं फिलहाल इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.


करोड़पति
ऐसे में अगर कोई शख्स 1.5 लाख रुपये हर साल पीपीएफ स्कीम में आने वाले 25 सालों तक निवेश करता है तो इस खाते में उसके 37.5 लाख रुपये जमा होंगे. वहीं 7.1 फीसदी सालाना की दर से इस अमाउंट पर 65,58,015 रुपये का ब्याज दिया जाएगा. अगर दोनों राशि को जोड़ें तो 25 साल बाद इस स्कीम से 1,03,08,015 रुपये हासिल किए जा सकते हैं. ऐसे में 25 साल तक पीपीएफ में इंवेस्टमेंट कर करोड़पति बना जा सकता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं