Milk Price Hike: दो द‍िन पहले अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमत बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. इसके बाद दूसरी कंपन‍ियों के भी डेयरी प्रोडक्‍ट महंगे होने की उम्‍मीद की जा रही थी. अब पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड (Milkfed Punjab) ने दूध की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. मिल्कफेड वेरका (Verka) ब्रांड नाम से डेयरी प्रोडक्‍ट की ब‍िक्री करती है. मिल्कफेड की तरफ से यह कदम अमूल और मदर डेयरी के कीमत बढ़ाने के बाद उठाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमूल ने 17 अगस्‍त से महंगा क‍िया दूध
मिल्कफेड की तरफ से जारी बयान में एक अधिकारी ने कहा, '19 अगस्त से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी होगी.' इससे पहले अमूल और मदर डेयरी 2 रुपये लीटर दूध की कीमत पहले ही बढ़ा चुके हैं. 17 अगस्‍त से नई दर पर दूध मिल रहा है. अमूल गोल्‍ड का दाम पहले के 59 रुपये प्रत‍ि लीटर के मुकाबले अब बढ़कर 61 रुपये प्रत‍ि लीटर हो गया है.


छह महीने में दूसरी बार बढ़े रेट
कंपन‍ियों की तरफ से प‍िछले छह महीने में यह दूसरा मौका है जब दूध के रेट में इजाफा क‍िया गया है. इससे पहले मार्च की शुरुआत में कंपन‍ियों ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने कहा कि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.


दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है. अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने कहा, दाम में इजाफा परिचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर