Quant Mutual Fund: अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) के 15 अक्टूबर को खत्‍म हुए क्‍वाल‍िफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) में क्‍वांट म्यूचुअल फंड सबसे बड़े न‍िवेशक के रूप में उभरकर सामने आया है. कुल इश्‍यू साइज 4200 करोड़ रुपये में से करीब 47 प्रत‍िशत क्‍वांट म्यूचुअल फंड (Quant Mutual Fund) की तरफ से खरीदा गया है. शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार क्‍वांट स्मॉलकैप फंड (Quant Smallcap Fund) ने क्‍यूआईपी में अकेले ही 17.41% की हिस्सेदारी ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.41 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर आवंटित किए गए


कंपनी ने एल‍िज‍िबल इंस्‍टीट्यूशन बायर को 1.41 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर आवंटित किए हैं, जिनकी फेस वैल्‍यू 1 रुपये प्रति शेयर था. अडानी एंटरप्राइजेज ने QIP के जर‍िये 4200 करोड़ रुपये जुटाए. कंपनी के एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार इश्‍यू प्राइस 2,962 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. यह प्रत्‍येक शेयर 3,117.47 रुपये के फ्लोर प्राइस से 5 प्रतिशत की छूट को प्रदर्श‍ित करता है. अडानी एंटरप्राइजेज की पेडअप इक्‍व‍िटी 114 करोड़ रुपये से बढ़कर 115.42 करोड़ रुपये हो गई. इसमें इक्‍व‍िटी शेयर की संख्या बढ़कर 115 करोड़ हो गई.


9 से 15 अक्टूबर तक क‍िया गया न‍िवेश
क्‍वांट म्यूचुअल फंड ने अडानी एंटरप्राइजेज में क्‍वांट ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड, क्‍वांट एक्टिव फंड और क्‍वांट फ्लेक्सी कैप फंड के जर‍िये करीब 7 प्रत‍िशत की ह‍िस्‍सेदारी ली है. ज‍िससे गौतम अडानी की कंपनी में कुल न‍िवेश बढ़कर करीब 2000 करोड़ रुपये का हो गया है. आपको बता दें अडानी एंटरप्राइजेज ने QIP के जर‍िये 9 अक्टूबर 2024 को न‍िवेश शुरू क‍िया था और 15 अक्टूबर 2024 को इसका आख‍िरी द‍िन था. क्‍वांट म्यूचुअल फंड के ट्रेंड को देखकर जानकारों का कहना है क‍ि इसका मतलब यह हुआ क‍ि क्‍वांट को अडानी की कंपनी में बहुत भरोसा है और इसीलिए उन्होंने इसमें इतना पैसा लगाया है.


क्‍वांट ने 2022 में भी अडानी ग्रुप में बड़ा न‍िवेश क‍िया
क्‍वांट म्यूचुअल फंड ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में बड़ा र‍िस्‍क उठाया है. उनकी तरफ से इन कंपनियों के शेयरों में काफी न‍िवेश क‍िया गया है. इससे पहले कंपनी ने साल 2022 में भी अडानी ग्रुप के शेयरों में बड़ा न‍िवेश क‍िया था. जब शेयरों की कीमत बढ़ी तो कंपनी को जबरदस्‍त फायदा हुआ. प‍िछले द‍िनों SEBI ने भी क्‍वांट म्यूचुअल फंड की जांच की थी. SEBI को शक था कि क्‍वांट ने अंदरूनी जानकारी का इस्तेमाल करके या तरीके से पैसा कमाया है. उस समय SEBI के अधिकारियों ने क्‍वांट म्यूचुअल फंड के ऑफ‍िस और अन्य जगहों पर छापेमारी की गई थी.


अडानी एंटरप्राइजेज के क्‍यूआईपी (QIP) में क्‍वांट म्यूचुअल फंड के अलावा विनरो कमर्शियल (इंडिया) लिमिटेड ने 12.5%, ट्री लाइन एशिया मास्टर फंड (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड ने 5.95%, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने 5.06% की हिस्‍सेदारी ली है. अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से क्‍यूआईपी से इकट्ठा हुए फंड का यूज कंपनी और उसकी सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनियों के कैप‍िटल एक्‍सपेंडीचर और लोन को कम करने के लिए क‍िया जाएगा.