Developed India By 2047: मशहूर इकोनॉम‍िस्‍ट और र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने के लिए एजुकेशन और हेल्‍थ सेक्‍टर पर ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश ने पिछले 25 सालों में छह परसेंट की एवरेज ग्रोथ रेट बनाए रखी है, यह क‍िसी भी देश के लिए आसान नहीं है. राजन ने देश की मजबूत नींव बनाने के लिए शासन सुधारों के साथ ही एजुकेशन और हेल्‍थ सेक्‍टर पर ध्यान देने की बात कही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10000 डॉलर तक हो जाएगी प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि आय


राजन ने कोलकाता साहित्य सम्मेलन (Kolkata Literary Meet) में 'ब्रेकिंग द मोल्ड: रीइमेजिनिंग इंडियाज इकोनॉमिक फ्यूचर' किताब के विमोचन के मौके पर यह बात कही. किताब को उन्होंने इकोनॉम‍िस्‍ट रोहित लांबा के साथ मिलकर ल‍िखा है. उन्होंने कहा यदि भारत 2047 तक विकसित राष्‍ट्र बनना चाहता है, तो उसे 7 प्रतिशत से ज्‍यादा की एनुअल ग्रोथ रेट हासिल करनी होगी. उन्होंने कहा, '7 परसेंट की ग्रोथ रेट, देश की प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि आय (Per Capital Income) मौजूदा 2,400 डॉलर से बढ़कर 2047 में 10,000 डॉलर हो जाएगी.'


डेमोग्राफ‍िक डिविडेंड 2050 के बाद कम हो जाएगा
राजन ने कहा कि भारत को इस समय जो डेमोग्राफ‍िक डिविडेंड मिल रहा है, वह 2050 के बाद कम हो जाएगा. इसलिए आने वाले समय की दिशा अभी से तय करने की जरूरत है. राजन ने कहा विकास को बनाए रखने के लिए देश को एजुकेशन, हेल्‍थ और शासन सुधारों को अहम‍ियत देनी चाहिए. उन्होंने समाज के सभी वर्गों में संतुलित विकास की जरूरत पर भी जोर दिया, क्योंकि वर्तमान में उपभोग वृद्धि केवल अपर इनकम ग्रुप वालों के बीच ही मजबूत है.