PMGKAY: अगर आप भी सरकार की फ्री राशन योजना के तहत हर महीने राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार की तरफ अपात्र राशन कार्ड धारकों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत प‍िछले द‍िनों हर‍ियाणा में 9 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िये गए हैं. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा क‍ि राज्‍य सरकार ने प‍िछले साल बजट के दौरान की गई 80 प्रतिशत घोषणाओं को पूरा कर द‍िया है. अप्रैल, 2023 से बजट के नए प्रावधानों पर काम शरू कर द‍िया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


9 लाख में से आयकर भरने वाले 3 लाख लोग
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तकनीक के इस्‍तेमाल से सुविधाओं को ऑनलाइन और अंत्योदय पर जोर दिया जा रहा है. ताकि पात्र लोगों को योजनाओं का फायदा मिल सके. सीएम ने बताया क‍ि पीपीजी के जर‍िये 12 लाख नए राशन कार्ड तैयार क‍िए गए हैं. 9 लाख फर्जी राशन कार्ड को रद्द क‍िया गया है. उन्‍होंने बताया क‍ि 9 लाख में से आयकर भरने वाले 3 लाख लोग शाम‍िल थे. इतना ही नहीं ज‍िन लोगों के राशन कार्ड कैंसल क‍िये गए हैं, उनमें 80 हजार सरकारी कर्मचारी भी थे.


80 करोड़ लोगों को फ्री राशन द‍िया जा रहा
आपको बता दें केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन द‍िया जा रहा है. इसके अलावा व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारें भी गरीबों के ल‍िए राशन मुहैया करा रही हैं. राशन मुहैया कराने के ल‍िए सरकारों की तरफ से पात्रता की शर्तें रखी गई हैं. सरकार के नोट‍िस में आया क‍ि प‍िछले कुछ द‍िनों में ऐसे लोगों ने भी राशन योजना का फायदा उठाया जो इस योजना के ल‍िए पात्र नहीं थे.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं