मुंबई: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को लेकर चर्चा शुरू कर दी है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एमपीसी नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती करेगी. इससे पिछली दो मौद्रिक नीति समीक्षा बैठकों में केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में 0.25-0.25 प्रतिशत की कटौती की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिजर्व बैंक ने कहा कि एमपीसी की बैठक तीन, चार और छह जून, 2019 को होगी. छह जून को वेबसाइट पर एमपीसी बैठक के प्रस्ताव को डाला जाएगा.’’ लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह रिजर्व बैंक की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक है. 


आर्थिक मंदी के बीच RBI घटा सकता है रेपो रेट, 25 प्वाइंट्स कटौती की संभावना


कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक उदय कोटक ने कहा कि रिजर्व बैंक को अर्थव्यवस्था में सुस्ती के मद्देनजर ब्याज दरों में कटौती करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रमुख चुनौती नीतिगत दरों में कटौती को आगे बैंकों की जमा और ऋण दरों में स्थानांतरित करने की होगी. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन जारी रखने के लिए रिजर्व बैंक को नीतिगत दरों में कटौती के सिलसिले को जारी रखना चाहिए.