UPI Cash Deposit: अगर आप भी यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. रिजर्व बैंक ने यूपीआई (RBI upi) को लेकर बड़ा फैसला किया है. अब आप जल्द ही यूपीआई के जरिए कैश (upi cash deposit news) भी जमा करा सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक जल्दी ही यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिये नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा जमा की सुविधा देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों को भी पेमेंट की सुविधा मिलेगी. बता दें इन लोगों को तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है. 


एमपीसी की बैठक में सुनाई खुशखबरी


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा है कि एटीएम में यूपीआई का इस्तेमाल करके कार्डलैस कैश जमा का फायदा आप ले सकते हैं. आप नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा डिपॉजिट कर सकते हैं. 


अभी मिलती है कैश निकालने की सुविधा


आपको बता दें, मौजूदा समय में एटीएम से यूपीआई से कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है. आप किसी भी बैंक में जाकर आसानी से एटीएम पर कैशलेस सुविधा का यूज करके पैसा निकाल सकते हैं. 


डेबिट कार्ड का होता है इस्तेमाल


वर्तमान में नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए मुख्य रूप से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने कहा कि यह कदम ग्राहकों के लिए चीजें सुगम और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा. 


बैंक ब्रांच में कम हुआ दबाव


आरबीआई के मुताबिक, बैंकों को नकदी जमा मशीनों के इस्तेमाल से जहां एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है. वहीं, बैंक ब्रांच में नकदी-जमा करने को लेकर दबाव कम हुआ है. अब यूपीआई की लोकप्रियता को देखते हुए बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव किया गया है. 


PPI से भी कर सकते हैं पेमेंट


इसके अलावा, पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से यूपीआई पेमेंट करने के लिए थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के इस्तेमाल की अनुमति देने का भी प्रस्ताव किया गया है. फिलहाल पीपीआई से यूपीआई पेमेंट केवल पीपीआई कार्ड जारी करने वाले की तरफ से उपलब्ध कराई गई वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करके ही किया जा सकता है. 


दास ने बयान में कहा है कि इससे पीपीआई कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी. इससे ग्राहकों के लिए चीजें और आसान होंगी और छोटी राशि के लेन-देन के लिए डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा मिलेगा. आरबीआई इन उपायों के बारे में जल्द ही दिशा निर्देश जारी करेगा.